जबलपुर: हनुमानताल में नहीं हो रही साफ-सफाई, लगा गंदगी का अंबार

हनुमानताल में नहीं हो रही साफ-सफाई, लगा गंदगी का अंबार
  • नियमित रूप से सफाई न होने से बढ़ी परेशानी, क्षेत्रीय नागरिकों में आक्रोश
  • धार्मिक आयोजन होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है।
  • शिकायत के बाद भी यहाँ से कचरा नहीं उठाया जाता।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर के मध्य में स्थित हनुमानताल में साफ-सफाई नहीं हो रही है। हालत यह है कि हनुमानताल के चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है। यहाँ पर पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इसके बाद भी नगर निगम के अधिकारी सफाई व्यवस्था को दुरुस्त नहीं कर रहे हैं। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि हनुमानताल के चारों तरफ एक दर्जन से अधिक धार्मिक स्थल हैं। यहाँ पर धार्मिक आयोजन होने के कारण बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है।

इसके बाद भी हनुमानताल के चारों तरफ नियमित रूप से साफ-सफाई नहीं की जाती। इसके कारण जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। दिखावे के लिए बीच-बीच में सफाई कर दी जाती है।

जगह-जगह लगा कचरे का ढेर

हनुमानताल के चारों तरफ जगह-जगह कचरे का अंबार लगा रहता है। कई-कई दिनों तक नगर निगम के कर्मचारी कचरा नहीं उठाते। कचरे के ढ़ेर के आसपास बड़ी संख्या में मवेशियों का झुंड लगा रहता है। इसके कारण क्षेत्र में बीमारियाँ फैलने का भी खतरा बढ़ गया है। शिकायत के बाद भी यहाँ से कचरा नहीं उठाया जाता।

हनुमानताल के आसपास रहने वाले लोग पूजन सामग्री का विसर्जन तालाब में ही करते हैं। विसर्जित पूजन सामग्री तालाब के किनारे एकत्रित हो जाती है। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि पहले नगर निगम के सफाई कर्मी नाव के जरिए विसर्जित पूजन सामग्री को बाहर निकालते थे, लेकिन अब तालाब से पूजन सामग्री निकालने का भी काम बंद कर दिया गया है।

हनुमानताल तालाब और उसके चारों तरफ नियमित रूप से सफाई का काम किया जाता है। पूजन सामग्री को भी निकाला जाता है। यहाँ पर सुबह के समय 15 और शाम के समय 5 कर्मचारी लगाए गए हैं।

-हिटलर अर्खेल, मुख्य स्वच्छता निरीक्षक

20 कर्मियों की तैनाती नजर आते हैं चार

हनुमानताल तालाब और उसके चारों तरफ साफ-सफाई के लिए 20 कर्मियों की तैनाती की गई है, लेकिन यहाँ पर चार या पाँच कर्मचारी ही नजर आते हैं। यहाँ पर तैनात कर्मचारी लोगों पर पूजन सामग्री को विसर्जित करने की बजाय कचरा गाड़ी में डालने के लिए दबाव डालते हैं। नगर निगम के अधिकारी कभी भी यहाँ का निरीक्षण नहीं करते।

मोहल्ला समिति को सफाई का जिम्मा दिए जाने की माँग

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि हनुमानताल की सफाई में लापरवाही की जा रही है। इसको देखते हुए हनुमानताल की सफाई का काम मोहल्ला समिति को दिए जाने की माँग उठने लगी है। लोगों का कहना है कि मोहल्ला समिति के पास सफाई का काम रहने से क्षेत्रीय लोग इसकी निगरानी कर सकेंगे।

Created On :   28 March 2024 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story