Gadchiroli News,: गडचिरोली के सूर्यडोंगरी क्षेत्र में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात

गडचिरोली के सूर्यडोंगरी क्षेत्र में जंगली हाथियों ने मचाया उत्पात
  • धान की फसलों को पहुंचाया भारी नुकसान
  • जंगली हाथियों के उत्पात से परेशान हैं किसान
  • वनविभाग ने गांव-गांव जाकर किया पंचनामा

Kurkheda Gadchiroli News ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुआ जंगली हाथियों का झुंड अब धीरे-धीरे जिला मुख्यालय की ओर बढ़ने लगा है। गुरुवार को हाथियों के इस झुंड ने देसाईगंज वन विभाग के तहत आने वाले पोर्ला वन परिक्षेत्र के किटाली बिट स्थित सूर्यडोंगरी गांव परिसर में प्रवेश किया है। जहां हाथियों के झुंड ने कुछ किसानों के खेतों में पहुंचकर धान की फसल को तहस-नहस कर दिया। शुक्रवार को वनविभाग की टीम ने दिनभर संबंधित किसानों के खेतों में पहुंचकर नुकसान का पंचनामा किया।

यहां बता दें कि, गड़चिरोली जिला मुख्यालय से सूर्यडोंगरी की दूरी महज 18 से 20 किमी की है। पिछले वर्ष भी हाथियों के झुंड ने इस परिसर में पहुंचकर धान समेत मक्के की फसल को नुकसान पहुंचाया था। दिभना गांव निवासी एक किसान पर जानलेवा हमला भी झुंड के एक हाथी ने किया था। अब एक बार फिर हाथियों का झुंड परिसर में मौजूद होने से क्षेत्र के किसानों व नागरिकों में भयपूर्ण माहौल निर्माण हुआ है। गुरुवार की रात हाथियों के झुंड ने सूर्यडोंगरी परिसर में प्रवेश किसानों की फसल को तहस-नहस कर दिया। जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस नुकसान का तत्काल पंचनामा कर वित्तीय मदद देने की मांग नुकसानग्रस्त किसानों ने की है।

वैनगंगा नदी में कूदे युवक की पुलिस ने बचाई जान: आष्टी (गड़चिरोली). चामोर्शी तहसील के आष्टी समीपस्थ वैनगंगा नदी के पुल से एक विवाहित व्यक्ति ने आत्महत्या करने के इरादे से नदी में छलांग लगाई। इसकी सूचना पुलिस को मिलते ही जवानों ने तत्काल नदी में कूदकर व्यक्ति की जान बचाई। संबंधित व्यक्ति को उपचार हेतु आष्टी के ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। व्यक्ति का नाम बीड़ जिले के अंबेजोगाई निवासी प्रदीप देविदास सेप (30) बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह 6 बजे के दौरान प्रदीप अपनी दोपहिया क्रमांक एम. एच. 24 बी. एल. 2685 से वैनगंगा नदी के पुल पर पहुंचा। जहां उसने दोपहिया रोककर पुल से नदी में छलांग लगा ली। इस घटना की जानकारी कुछ लोगों ने आष्टी पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम ने तत्काल नदी परिसर में पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया। इस बीच नाव की मदद से जवानों ने नदी में उतरकर प्रदीप की जान बचाई। नदी के बाहर लाने के बाद प्रदीप को उपचार हेतु ग्रामीण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह कार्रवाई आष्टी के थानेदार विशाल काले, पुलिस सिपाही रवींद्र मेदाले, संतोष नागुलवार, रायसिडाम, राजुरकर, प्रकाश राऊत आदि ने की। प्रदीप की पत्नी दीप्ति सेप मूलचेरा के ग्रामीण अस्पताल में कार्यरत होने के कारण वह पिछले कुछ दिनों से मूलचेरा में निवासरत होने की जानकारी मिली है।


Created On :   21 Sept 2024 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story