तेजी से फैल रहा डेंगू: स्वास्थ्य विभाग के भरोसे न रहें, मुट्ठीभर अमला चंद घरों में ही कर पा रहा लार्वा नष्ट, घर के भीतर पनप रहे मच्छरों के लार्वा, समय-समय पर करें सफाई

स्वास्थ्य विभाग के भरोसे न रहें, मुट्ठीभर अमला चंद घरों में ही कर पा रहा लार्वा नष्ट, घर के भीतर पनप रहे मच्छरों के लार्वा, समय-समय पर करें सफाई
  • स्वास्थ्य विभाग के भरोसे न रहें
  • मुट्ठीभर अमला चंद घरों में ही कर पा रहा लार्वा नष्ट
  • घर के भीतर पनप रहे मच्छरों के लार्वा, समय-समय पर करें सफाई

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। शहर समेत जिले में डेंगू तेजी से फैल रहा है। सरकारी आंकड़ों में भले अभी तक सिर्फ १०४ डेंगू पॉजिटिव है, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। निजी अस्पताल और क्लीनिकों में डेंगू पेशेंट की लम्बी कतार साफ कर रही है कि जिले में हजारों की संख्या में संक्रमित है। हर गली-मोहल्ले में डेंगू पॉजिटिव मरीज मिल रहे है। जिलेवासी डेंगू से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग पर निर्भर न रहे। दरअसल मलेरिया विभाग में सिर्फ दस सदस्यीय टीम है, जो शहर में सर्वे कर लार्वा नष्टीकरण कर रही है।

स्वास्थ्य विभाग के सर्वे में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों के लार्वा घर की फ्रिज के निचले हिस्से के ट्रे, कंटेनर, ओवरहेड टैंक, सिंटेक्स टैंक, सीमेंट टैंक, फूलदान, मनीप्लांट पात्र आदि में जमा साफ पानी में मिल रहे है। इन स्थानों पर हमें स्वयं ही सफाई करनी होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की सर्वे टीम का इंतजार न करें। जागरुकता ही डेंगू से बचाव है।

यह भी पढ़े -जनसुनवाई में आत्महत्या की कोशिश, महिला ने अधिकारियों के सामने डाला खुद पर केरोसिन

एक मच्छर नौ लोगों को कर सकता है संक्रमित-

डीएमओ डॉ. देवेन्द्र भालेकर ने बताया कि डेंगू वायरस एडीज एजिप्टी और एडीज एल्बोपिकट्स मच्छर के काटने से फैलता है। डेंगू डेन नामक वायरस से होता है। मच्छर के काटने पर तीन से पांच दिन बाद मरीज को डेंगू के लक्षण दिखाई देते है। एडीज मच्छर दिन में काटता है और एक दिन में सात से नौ लोगों को संक्रमित कर सकता है। एडीज मच्छर साफ पानी के स्त्रोत के किनारे अंडे देते है। अंडे चिपचिपे होते है जो शुष्क अवस्था में डेढ़ साल तक जीवित रह सकते है। इन मच्छरों की उड़ान चार सौ मीटर तक होती है।

यह भी पढ़े -108 की दुर्दशा पर अधिकारियों से बोले सांसद- व्यवस्था दुरुस्त करें, दो नई एम्बुलेंस देने की घोषणा की

क्या कहते हैं अधिकारी-

शहरी क्षेत्र में जहां से सूचनाएं मिल रही है। वहां टीम भेजकर सर्वे कराया जा रहा है। स्टाफ कम होने से दिक्कतें आ रही है। नगर निगम का सहयोग मिले तो सर्वे में आसानी होगी।

- डॉ.देवेन्द्र भालेकर, जिला मलेरिया अधिकारी

यह भी पढ़े -108 एम्बुलेंस के जिला समन्वयक को थमाया नोटिस, सीएमएचओ ने नोटिस जारी कर मांगा जवाब

Created On :   5 Sept 2024 5:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story