छिंदवाड़ा: बतरी गांव में फैला डायरिया, पांच दिन में ५० से ज्यादा लोग हुए बीमार, पीएचई ने कुएं के पानी का लिया सेंपल, स्वास्थ्य विभाग ने बांटी दवाईयां

बतरी गांव में फैला डायरिया, पांच दिन में ५० से ज्यादा लोग हुए बीमार, पीएचई ने कुएं के पानी का लिया सेंपल, स्वास्थ्य विभाग ने बांटी दवाईयां
  • बतरी गांव में फैला डायरिया
  • पांच दिन में ५० से ज्यादा लोग हुए बीमार
  • पीएचई ने कुएं के पानी का लिया सेंपल

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। चौरई ब्लॉक की बतरी पंचायत में बीते पांच दिनों से डायरिया फैला है। अब तक करीब ५० लोग बीमार हो चुके हैं। हालांकि इनमें से महज १० से १२ लोगों का ही उपचार जारी है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में दवाईयां बांटी है। पीएचई ने जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन कराने के साथ ग्रामीणों को जागरुक किया है। नलजल योजना के तहत कुएं से हो रही पेयजल सप्लाई का सेम्पल लिया गया है।

यह भी पढ़े -आरोपी के घर में मिली जहर की पुड़िया, पुलिस ने दर्ज किया हत्या का मामला, ग्लास, चाय का कप, चादर और उल्टी का सैंपल जब्त किया

जानकारी अनुसार चौरई ब्लॉक की ग्राम पंचायत बतरी के अंतर्गत खापाबिहारी और बारी गांव आते हैं। बीते पांच दिनों से ग्राम बतरी में डायरिया फैला है। पंचायत क्षेत्र के अन्य दो गांवो में हालात सामान्य है। ग्रामीणों की माने तो बीते पांच दिनों ग्राम बतरी में ५० लोग उल्टी-दस्त से बीमार हो चुके हैं। सभी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि अब १० से १२ लोगों का ही उपचार जारी है, बाकी लोग स्वस्थ्य होकर घर लौट गए हैं। इस मामले की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में दवाईयां बांटी है। पीएचई ने जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन कर पानी के सेम्पल जुटाए हैं।

यह भी पढ़े -पालादौन में 40 एकड़ जमीन से हटाया अतिक्रमण, नाला पार कर अतिक्रमण स्थल तक पहुंचा राजस्व अमला

फैक्ट फाइल ग्राम बतरी

- १५० घरों की बस्ती

- लगभग १ हजार की आबादी

- कुएं से पूरे गांव में होती से जलापूर्ति

- अब तक जो भी बोर कराए फेल हो गए

कुएं का पानी सीधे पहुंचता है घरों में

बतरी समेत अधिकांश गांवों में आज भी कुएं से पानी की सप्लाई सीधे नलों मेंं होती है। खुले कुएं को सुरक्षित करने कोई कदम नहीं उठाए जाते। न ही कुएं के पानी को फिल्टर कर सप्लाई करने की योजना बनाई गई है।

अब ठीक है गांव के हालात

चार दिन पहले हालात खराब थे। २० से २५ लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन अब १-२ मरीज ही डायरिया के मिल रहे हैं। अधिकांश लोग ठीक होकर गांव लौट आए हैं। कारण पता नहीं चला है। स्वास्थ्य विभाग और पीएचई की टीम यहां जुटी है।

यह भी पढ़े -एसपी की स्पेशल टीम ने जुआफड़ पर मारी रेड, सात जुआरी धराएं, १ लाख ९५ हजार रुपए जब्त

गोल्डी पटेल, सरपंच बतरी पंचायत

इनका कहना है

बतरी सहित आसपास के गांवों में भी जल स्त्रोतों का क्लोरीनेशन कराया गया है। टीम ने पानी के सेम्पल जुटाए हैं। जांच रिपोर्ट के बाद साफ हो जाएगा कि कहीं कुएं के पानी में नाइट्रेट की मात्रा तो नहीं बढ़ गई। एहतिया के तौर पर ग्रामीणों को पानी उबालकर व छानकर पीने की सलाह दी गई है।

सीता मरकाम, एसडीओ चौरई

Created On :   1 Aug 2024 5:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story