छिंदवाड़ा: ऊपर मकान, नीचे से गुजरी नहर, पानी भी चल रहा, हर क्रॉस करने सिरस-सिंगोड़ी में प्रधानमंत्री सडक़ पर बनाए ब्रिज में खड़ा कर दिया मकान

ऊपर मकान, नीचे से गुजरी नहर, पानी भी चल रहा, हर क्रॉस करने सिरस-सिंगोड़ी में प्रधानमंत्री सडक़ पर बनाए ब्रिज में खड़ा कर दिया मकान
  • ऊपर मकान, नीचे से गुजरी नहर, पानी भी चल रहा
  • हर क्रॉस करने सिरस-सिंगोड़ी में प्रधानमंत्री सडक़ पर बनाए ब्रिज में खड़ा कर दिया मकान

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पेंच परियोजना की नहरों में पॉलिथिन के सहारे पानी चलते दिखाई देना तो सामान्य सी बात हो गई है, यहां एक और गजब नजारा सामने आया है। पेंच की एक नहर में ऊपर मकान और नीचे से नहर का पानी बहते भी दिखाई दे रहा है। यानी नहर के लिए अधिग्रहित जमीन पर मकान खड़ा कर लिया गया है। दरअसल सिरस सिंगोड़ी गांव के पास प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ से नहर को क्रॉस कराने पेंच परियोजना प्रबंधन ने यहां वीआरबी (विलेज रोड ब्रिज) का निर्माण किया है। सडक़ पर करीब १३ मीटर चौड़ाई का ब्रिज बनाया गया है। जिस पर से सडक़ के अलावा कैच वाटर ड्रेन भी बनाई गई है। कैच वाटर ड्रेन के लिए बने स्ट्रक्चर को फाउंडेशन के तौर पर उपयोग कर मकान खड़ा कर दिया है। नहर पर मकान खड़ा हो जाने से हैरान पेंच के अधिकारी अब कब्जेधारी से कब्जा हटाने का आग्रह कर रहे हैं।

नहर के ऊपर कच्चा नहीं, पक्का मकान:

नांदना डिस्ट्रीब्यूटरी नहर की माइनर नहर की वीआरबी पर उक्त मकान खड़ा किया गया है। जिसकी लंबाई करीब १२ मीटर और चौड़ाई लगभग ७ मीटर है। ईंटों को सीमेंट कांक्रीट से जोड़ा गया है। छत को प्रोफाइल सीट से कवर किया गया है। जबकि दीवारों में पक्का प्लास्टर भी कर लिया गया है।

यह भी पढ़े -रफ्तार का कहर, ३१ दिन में ११३ भीषण दुर्घटनाएं, ३७ ने गंवाई जान, औसतन हर दिन दो से तीन सड़क हादसे हुए

एमपीआरआरडी ने भी की अनदेखी:

जल संसाधन विभाग ने नहर को क्रॉस करने प्रधानमंत्री सडक़ पर पुलिया बनाई है। खासबात यह कि पुलिया पर हुए उक्त अतिक्रमण पर एमपीआरआरडीए मप्र रोड डेवलपमेंट कार्पोरेशन की नजर भी नहीं पड़ी है। ब्रिज पर अतिक्रमण रोकना दोनों विभागों की संयुक्त जिम्मेदारी है। फिर भी अनदेखी की जा रही है।

यह भी पढ़े -गांजा तस्करों को तीन साल कैद और १०-१० हजार का जुर्माना

Created On :   2 Feb 2024 4:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story