केरल सरकार ने की घोषणा, कहा- 1 नवंबर से फिर खुलेंगे कक्षा 1 से 7वीं तक के स्कूल

Parents and teachers confused over reopening of schools in Kerala
केरल सरकार ने की घोषणा, कहा- 1 नवंबर से फिर खुलेंगे कक्षा 1 से 7वीं तक के स्कूल
स्कूल रिओपन केरल सरकार ने की घोषणा, कहा- 1 नवंबर से फिर खुलेंगे कक्षा 1 से 7वीं तक के स्कूल
हाईलाइट
  • केरल में स्कूल फिर से खोलने को लेकर असमंजस में माता-पिता और शिक्षक

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार ने घोषणा की कि वह 1 नवंबर से कक्षा एक से सातवीं और दसवीं से बारहवीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलेगी और आठवीं और नौवीं के लिए कक्षाएं 15 नवंबर से फिर से खोली जाएंगी। हालांकि, माता-पिता और शिक्षक इस फैसले को लेकर असमंजस में हैं।

कई माता-पिता ने निर्णय का स्वागत किया है और अधिकांश को लगता है कि स्कूल फिर से खुलने के बाद छात्रों का सौहार्द और सामाजिक जीवन वापस आ जाएगा। उनमें से बड़ी संख्या को यह भी संदेह है कि क्या छात्र कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना शामिल हैं।

कोल्लम के चिन्नाक्कड़ा की स्मिता नायर की बेटी कक्षा 10 में पढ़ती है। उन्होंने आईएएनएस को बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने के सरकार के फैसले ने मुझे मिश्रित भावनाएं दी हैं। एक तरफ, मुझे खुशी है कि मेरी बेटी पढ़ने में सक्षम होगी। अपने सहपाठियों और शिक्षकों के साथ शारीरिक रूप से बातचीत कर पाएगी, लेकिन मुझे इस बात की चिंता है कि हमारे बच्चे स्कूल जाने में कितने सुरक्षित हैं। जैसा कि महामारी अभी भी वैज्ञानिक समुदाय और चिकित्सा डॉक्टरों दोनों के साथ विकसित हो रही है, यह स्पष्ट नहीं है कि तीसरी लहर आ रही है या नहीं। फिलहाल मैंने अभी यह तय नहीं किया है कि मैं अपनी लड़की को स्कूल भेजूंगी या ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखूंगी।

राज्य सरकार छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं भी जारी रखने की अनुमति देगी, लेकिन स्कूल के फिर से खुलने और स्कूलों में किए जाने वाले तौर-तरीकों पर बारीक बिंदुओं को शिक्षकों, अभिभावकों और शिक्षा के उच्च अधिकारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसमें मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री शामिल होंगे। इसकी तिथि सोमवार को तय की जाएगी। कई स्कूल प्रबंधन ने राज्य सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है।

केरल के सीबीएसई स्कूल प्रबंधन की अध्यक्ष इंदिरा राजन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि हम राज्य सरकार के फैसले का स्वागत करते हैं और हमारे पास बच्चों के स्वागत के लिए स्कूलों की सफाई और रखरखाव की तैयारी के लिए डेढ़ महीने का समय है। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा निर्णय है। और बच्चों को कक्षाओं में पहुंचने और शारीरिक रूप से इसमें भाग लेने में काफी खुशी होगी। चिकित्सा जगत भी सरकार के इस फैसले का समर्थन कर रहा है।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Sep 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story