गौतम अडानी की दौलत में बेशुमार वृद्धि, बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

Uncountable increase in the wealth of Gautam Adani, became the third richest person in the world
गौतम अडानी की दौलत में बेशुमार वृद्धि, बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स
अमेजिंग अडानी गौतम अडानी की दौलत में बेशुमार वृद्धि, बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स
हाईलाइट
  • अडानी की नेटवर्थ में कुल 1.2 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड वृद्धि हुई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेट-वर्थ में लगातार वृद्धि जारी है। ब्लूमबर्ग के इंडेक्स की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, गौतम अडानी अब दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति है। इस लिस्ट में अब उनसे आगे सिर्फ टेस्ला और स्पेसक्स के सीईओ एलोन मस्क और अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में टॉप-3 में जगह बनाने वाले अडानी भारत ही नहीं बल्कि पहली एशियाई कारोबारी हैं। 

ब्लूमबर्ग इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, अडानी ने अब Louis Vuitton के सीईओ एवं चेयरमैन बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault) को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछा छोड़ा था। हालांकि, उस दौरान गेट्स ने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा समाजसेवा के कार्यों के लिए दान किया था, जिससे उनकी नेटवर्थ में भारी गिरावट आई थी। 

पिछले 24 घंटो में हुई रिकॉर्ड वृद्धि 

अडानी की नेटवर्थ हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है। दुनियाभर के शेयर बाजारों में बिकवाली के बाद भी अडानी की संपत्ति में लगातार इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स की हालिया रिपोर्ट अनुसार, अडानी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है। इस दौरान अडानी की नेटवर्थ में कुल 1.2 बिलियन डॉलर की रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। जनवरी 2022 से लेकर अब तक अडानी की संपत्ति 60.9 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है। फिलहाल, अडानी एलन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे है, जिनकी कुल संपत्ति क्रमश: 251 और 153 बिलियन डॉलर है। 

अडानी ग्रुप ने मौजूदा साल में कमाल की तरक्की की है। इससे पहले उन्होंने इस साल फरवरी में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर भारत के साथ-साथ एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति होने का ताज अपने नाम किया था। 

इन डील्स में मिली सफलता 

गौतम अडानी ने मौजूदा साल में कई बड़ी डील्स क्रैक की है, जिसमें होल्सिम का इंडिया सीमेंट शामिल है। यह डील 10.5 बिलियन डॉलर में हुई थी, जिसकी वजह से अडानी समूह एक झटके में भारतीय सीमेंट बाजार में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इसके अलावा उन्होंने अडानी पावर ने इसी महीने थर्मल पावर प्लांट ऑपरेटर डीबी पावर को 7,017 करोड़ रुपये में खरीदने का ऐलान किया था। फिलहाल, उनकी कंपनी इजरायल में एक बंदरगाह को चलाने का लीज हासिल किया था। इसी तरह कंपनी ने आंध्र प्रदेश और गुजरात में रोड टोल कारोबार मैक्वेरी एशिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से 3,110 करोड़ रुपये में खरीदा है।

फिलहाल, अडानी का नाम मीडिया कंपनी एनडीटीवी में हिस्सेदारी खरीदने की कोशिश को लेकर भी  चर्चा में था। अडानी समूह की कंपनी एएमजी मीडिया नेटवर्क लिमिटेड ने अपनी सहायक विश्वप्रधान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से एनडीटीवी की प्रवर्तक कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड के 99.99 प्रतिशत शेयर खरीदने का प्रयास किया था। 

Created On :   30 Aug 2022 4:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story