उपचुनाव 2024: कांग्रेस के किले विजयपुर को फतेह करने के लिए चुनावी प्रचार में जुटे बीजेपी -कांग्रेस के दिग्गज नेता

कांग्रेस के किले विजयपुर को फतेह करने के लिए चुनावी प्रचार में जुटे बीजेपी -कांग्रेस के दिग्गज नेता
  • कांग्रेस का गढ़ विजयपुर विधानसभा सीट
  • प्रदेशाध्यक्ष पटवारी समेत कांग्रेस नेताओं ने झोंकी ताकत
  • आदिवासी वोटरों को साधने के लिए सीएम ने की बड़ी घोषणाएं

डिजिटल डेस्क, विजयपुर। मध्यप्रदेश की दो विधानसभा सीट बुधनी और विजयपुर में हो रहे उपचुनाव में चुनावी प्रचार जोरों शोरों पर है। विजयपुर में बीजेपी के रामनिवास रावत और कांग्रेस के मुकेश मल्होत्रा के बीच कड़ा मुकबाल देखने को मिल रहा है। कांग्रेस ने पिछली विधानसभा चुनाव में निर्दलीय चुनाव लड़े मुकेश मल्होत्रा पर भरोसा जताया है। बीजेपी ने कांग्रेस के टिकट पर 6 बार के विधायक रहे रामनिवास रावत को चुनावी मैदान में उतारा है। दोनों ही दलों के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। आपको बता दें रावत ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही कांग्रेस के हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थामा था।

जातीय समीकरण

विजयपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 55 हजार वोटर्स हैं। विजयपुर के जातीय समीकरण की बात की जाए तो मतदाताओं में करीब 25 फीसदी तकरीबन 70 हजार मतदाता आदिवासी वर्ग से है। साथ ही 40 हजार के करीब जाटव मतदाता है। कुशवाह और धाकड़ वर्ग के 25-25 हजार मतदाता हैं। विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के नतीजों में इन चारों समुदायों के मतदाता अहम भूमिका निभाएंगे। आपको बता दें पिछले चुनाव में बसपा प्रत्याशी को करीब 34 हजार वोट मिले थे। उपचुनाव में बसपा पार्टी ने उम्मीदवार नहीं उतारा है। उपचुनाव में बसपा के कैंडिडेंट न होने का फायदा कांग्रेस को मिल सकता है। क्योंकि यहां आदिवासी और अनुसूचित जाति के वोटर्स निर्णायक भूमिका में होते है।

चुनावी सभा में जीतू पटवारी

वहीं कांग्रेस के युवा प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी विजयपुर में ताबड़तोड़ प्रचार कर रहे है। विजयपुर सीट पर कब्जा कायम रखने और कांग्रेस के गढ़ को बचाने के लिए पटवारी वोटर्स से सीधे संवाद कर रहे है। जनता के बीच जाकर बीजेपी सरकार की योजनाओं की पोल खोल रहे है। विजयपुर चुनाव में प्रचार के दौरान ग्राम बागवानी में प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ,पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव , कांग्रेस युवा नेता जसवीर गुर्जर व प्रत्याशी मुकेश मल्होत्रा प्रचार करते हुए नजर आए।

वन ग्राम को राजस्व ग्राम बनाने का सीएम का एलान

इससे पहले रावत के नामांकन की कमान खुद सीएम डॉ मोहन यादव ने संभाली थी। नामांकन के समय विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर,बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा नजर आए। रावत के नामांकन भरने के दिन सीएम डॉ. मोहन यादव ने बड़ा दांव खेला। सीएम ने एसटी मतदाताओं को साधने के लिए वन ग्राम को राजस्व ग्राम बनाने और पेसा मोबिलाइजर का वेतन दोगुना करने की घोषणा की थी।

वैसे आपको बता दें श्योपुर जिले में आने वाली विजयपुर विधानसभा सीट पर अधिकतर कांग्रेस का कब्जा रहा है। रामनिवास रावत यहां से 6 बार कांग्रेस के विधायक रहे है। कांग्रेस के गढ़ रहे विजयपुर में सेंध लगाने के लिए मोहन सरकार में शामिल मंत्री रावत खूब प्रचार प्रसार करे है।

Created On :   27 Oct 2024 5:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story