मेक इन इंडिया को गति देगा बजट

राजनाथ सिंह मेक इन इंडिया को गति देगा बजट

Bhaskar Hindi
Update: 2022-02-01 12:00 GMT
मेक इन इंडिया को गति देगा बजट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगा, मांग को बढ़ावा देगा और एक मजबूत, समृद्ध और आत्मविश्वास से भरे भारत के लिए क्षमता निर्माण करेगा।ट्वीट्स की एक श्रृंखला में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए, सिंह ने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2022-23 का बेहतरीन बजट पेश करने के लिए बधाई। यह एक ऐसा बजट है, जो मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन देगा, मांग में बढ़ोतरी करेगा और एक मजबूत, समृद्ध और आत्मविश्वास से परिपूर्ण भारत का निर्माण करेगा।

उन्होंने कहा, बजट सरकार के आत्मनिर्भर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास और जन सुधारों के दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित करता है। यह नए भारत की ऊर्जा का उपयोग करने पर केंद्रित विकास उन्मुख बजट है। रक्षा मंत्री ने रक्षा सहित कई क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास के लिए आवंटित धन का भी स्वागत किया। उन्होंने कहा, रक्षा सहित कई क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास के लिए पर्याप्त राशि आवंटित की गई है। स्टार्टअप और निजी संस्थाओं के लिए आर एंड डी बजट का 25 प्रतिशत आरक्षित करने का प्रस्ताव एक उत्कृष्ट कदम है।

उन्होंने उल्लेख किया कि देश में सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचे के विकास में अधिकांश पैसा खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस साल के बजट ने प्रभावी पूंजीगत व्यय के लिए कुल परिव्यय को 35.4 प्रतिशत बढ़ाकर 10.6 लाख करोड़ रुपये से अधिक कर दिया है, जिसमें से अधिकांश धन देश में सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचे के विकास में जा रहा है।

सिंह ने कहा कि रक्षा पूंजी खरीद बजट का 68 प्रतिशत स्थानीय खरीद के लिए आवंटित किया गया है और यह वोकल फॉर लोकल पुश के अनुरूप है और यह निश्चित रूप से घरेलू रक्षा उद्योगों को बढ़ावा देगा। रक्षा मंत्री ने कहा, भूमि सुधारों का डिजिटलीकरण भारत की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बदल देगा और यह किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए नए अवसर पैदा करने में एक लंबा सफर तय करेगा। मैं इस साल की बजट घोषणाओं का तहे दिल से स्वागत करता हूं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News