लोकसभा चुनाव 2024: यूपी में सातवें चरण में शामिल सीटों में हाथी सब पर भारी, कुछ सीटों पर बीएसपी- बीजेपी की सीधी टक्कर

  • सलेमपुर में बीएसपी मजबूत
  • पिछले चुनाव में घोसी और गाजीपुर में हाथी सब पर भारी
  • बीएसपी की सोशल इंजीनियरिंग प्रतिद्वंद्वियों की मुश्किलें जरूर बढ़ाएगा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-28 05:03 GMT

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण बाकी है। बीते लोकसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश में बहुजन समाज पार्टी दूसरे नंबर की पार्टी रही थी। यूपी की सातवें चरण में शामिल सीटों में घोसी और गाजीपुर में हाथी सब पर भारी पड़ते हुए दिखाई दे रहा है। पिछले चुनाव में घोसी और गाजीपुर में हाथी सब पर भारी पड़ा था। हालांकि इस बार हाथी की राह में थोड़ा मुश्किल भरी हो सकती है। बदलते परिदृश्य और समीकरणों के लिहाज से बीएसपी के लिए 2019 का प्रदर्शन दोहरा पाना कठिन है।  पार्टी ने इस बार सभी 13 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती ने गाजीपुर से डॉ. उमेश कुमार सिंह और घोसी से पूर्व सांसद बालकृष्ण चौहान पर भरोसा जताते हुए चुनावी मैदान में उतारा है।

बसपा ने सलेमपुर में अपने पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को टिकट दिया है। भीम राजभर बीजेपी की चुनौतियां बढ़ाते दिख रहे हैं। वहीं, बांसगांव सुरक्षित सीट से सदल प्रसाद की जगह डॉ. राम समुझ को उम्मीदवार बनाया है। सदल प्रसाद कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं, जबकि बीजेपी ने अपने तीन बार के सांसद कमलेश पासवान को फिर से मैदान में उतारा है। यहां भी बीजेपी की मुश्किलें बढ़ी हुई है। 

आंकड़ों का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि गठबंधन का बसपा को फायदा मिला था। गाजीपुर सांसद अफजाल अंसारी इस बार सपा से चुनाव मैदान में हैं, जबकि घोसी के सांसद अतुल कुमार सिंह को बसपा सुप्रीमो पार्टी से बाहर कर चुकी हैं। राजनीतिक महकमे में ये चर्चा है कि इस चरण में बसपा के सोशल इंजीनियरिंग का रंग दिखेगा भी और बरसेगा भी। बीएसपी की सोशल इंजीनियरिंग प्रतिद्वंद्वियों की मुश्किलें जरूर बढ़ाएगा। 

आपको बता दें पिछला लोकसभा चुनाव बसपा और सपा ने साथ मिलकर लड़ा था। बसपा ने पांच सीटों पर, जबकि सपा ने आठ पर अपने प्रत्याशी उतारे थे। गाजीपुर में 51.2 फीसदी और घोसी में 50.3 फीसदी मतदान के साथ उसे जीत मिली थी। जबकि देवरिया में 32.57 फीसदी, बांसगांव में 40.57 फीसदी और सलेमपुर में 38.52 फीसदी मतों के साथ दूसरा स्थान रहा। 

Tags:    

Similar News