मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर

गर्मियों में जरूर करें ये काम मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर

Bhaskar Hindi
Update: 2022-04-09 07:09 GMT
मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  गर्मियों के मौसम में तेज धूप बाहर निकलने से काफी खतर ना लगता है । तेज धूप त्वचा को कुछ घटो के अंदर झुलसा देती है । फिर आप को सनबर्न की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। सनबर्न  से त्वचा की ऊपरी परत झुलस जाती है, और फिर आप टैन नजर आने लगती हैं। आप के बॉडी के सेंसिटिव पार्ट सनबर्न का शिकार जल्दी होता है। खास तौर पर आप का चेहरे,आंखों और होंठों के आसपास की त्वचा।

ज्यादातर लोग धूप में निकलने से पहले अपने चेहरे को ढंक लेते हैं, हालांकि जो हिस्सा ढंका रहता है वो धूप से बच जाता है, लेकिन जो खुला रह जाता है वो काला पड़ जाता है । यह सनबर्न के लक्षण हैं, जिसे छुने पर जलन भी होती है। पर कुछ दिनों में यह समस्या ठीक हो जाती है, लेकिन आप इससे तुरंत छुटकारा पा सकते है । कुछ घरेलू उपायों से सनबर्न से छुटकारा पाया जा सकता है ।

​ज्यादा पिएं पानी
तेज धूप में डीहाइड्रेशन से त्वचा अधिक प्रभावित होती है, इसलिए गर्मियों में पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आप जितना पानी पिएंगे। आप की बॉडी के लिए उतना ही अच्छा रहेगा और आप की ग्लोइंग स्किन बनी रहेगी। 

बर्फ की सिकाई से मिलेगी  राहत
अगर आप सनबर्न से तुरंत राहत पाना चाहते हैं, तो बर्फ की सिकाई करें। इसके लिए आईस क्यूब को कपड़ों के बीच रखें और उससे चेहरे की सिकाई करें। सिर्फ चेहरा ही नहीं प्रभावित अन्य जगहों पर भी सिकाई कर सकते हैं। अगर आप सिकाई नहीं करना चाहते हैं तो एक बाउल में पानी और आईस क्यूब को मिक्स कर दें। थोड़ा बर्फ को पानी में पिघलने दें और अब उस पानी से चेहरे को धोएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

​एलोवेरा का लेप लगाएं
अगर आप सनबर्न से तुरंत राहत पाने के लिए चाहते हैं, तो रात में सोने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद एलोवेरा जेल लगाए । इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्तेमाल करेंगे, तो ज्यादा अच्छा होगा ।

खीरे का रस लगाएं
सनबर्न से राहत पाने के लिए खीरे के रस का भी इस्तमाल कर सकते हैं। खीरे को पीस कर इसके पेस्ट को 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर उसे सनबर्न वाली जगह पर लगाएं । इससे आप को राहत मिलेगी ।

 

Tags:    

Similar News