हेल्थ टिप्स: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए करें ये 5 उपाय, बीमारियों से रहेंगे कोसों दूर

  • सर्दियों का मौसम होने वाला है शुरू
  • ठंड में शरीर का रखें खास ध्यान
  • जानें इम्यूनिटी स्ट्रांग करने के आसान तरीके

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-17 10:47 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सर्दियों का मौसम शुरू होने वाला है। ये मौसम एक ओर जहां गर्म कपड़ों, गर्म चाय और सूप का आनंद दिलाता है, तो वहीं दूसरी ओर यह स्वास्थ्य के लिए कई चुनौतियां भी लेकर आता है। ठंड के कारण शरीर की डिजीज रेसिस्टेंट कैपेसिटी कमजोर होने लगती है। इस कारण इस मौसम में सर्दी, जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। खास तौर पर जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, उन्हें इस मौसम में और भी ज्यादा एलर्ट रहने की जरूरत होती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों में लोग ज्यादातर घर के अंदर ही रहते हैं जिससे उनकी डिजीज रेसिस्टेंट कैपेसिटी कम हो जाती है। इससे वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैल जाते हैं। तो ऐसे में अगर आपको सर्दियों में होने वाले डिजीजेज से बचना है, तो आपको इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नीचे बताए हुए इन उपायों को ट्राई करना चाहिए। आइए जानें क्या हैं ये उपाय।

खाएं न्यूट्रिएंट्स बेस्ड डाइट

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए न्यूट्रिएंट्स से भरपूर फूड खाना चाहिए। अपने डाइट में फ्रूट्स, ग्रीन वेजिटेबल्स और ड्राई फ्रूटस जैसे बादाम और अखरोट शामिल करें। विटामिन C से भरपूर फ्रूट्स जैसे संतरा, नींबू का सेवन करें, जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेगा।

हाइड्रेटेड रहें

सर्दियों में भी शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। आप पानी और हॉट लिक्विड जैसे हर्बल टी या सूप पी सकते हैं। इससे आपके शरीर की डिजीज रेसिस्टेंट कैपेसिटी बढ़ती है और आप हाइड्रेटेड रहेंगे।

भरपूर नींद लें

सर्दियों में अच्छे हेल्थ के लिए आपको 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। इससे आपका शरीर बेहतर तरीके से रीकवर होता है और आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

डेली एक्सरसाइज

सर्दियों में डेली एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से ये आपके शरीर को गर्म रखने और इम्यून सिस्टम को एक्टिव रखने में मदद करता है।

खाएं मेडिसिनल हर्बस

सर्दियों के मौसम में आपको तुलसी, इलायची, लौंग, दालचीनी जैसे स्पाइसेस और मेडिसिनल हर्बस का सेवन करना चाहिए। ये हमारे शरीर को गर्म रखते हैं और इससे इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News