दिवाली 2024: दिवाली पर खुद और बच्चों को जलने से चाहते हैं बचाना, तो रखें इन बातों का खास ध्यान, बड़ी मुसीबतें जाएंगी टल

  • दिवाली का त्योहार है आने वाला
  • बच्चों के साथ पटाखों को जलाते समय ना करें ये गलतियां
  • इन बातों को रखें खास ध्यान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-21 11:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नवरात्रि से ही त्योहारों का सीजन शुरू हो जाता है। पहले दशहरा तो फिर दिवाली और उसके बाद छठ पूजा। एक के बाद एक बड़े त्योहार मनाते हैं। साथ ही इन त्योहारों की रौनक बढ़ाने के लिए पटाखे जलाते हैं। क्योंकि बिना पटाखों के त्योहार अधूरे से लगते हैं। इस वजह से ही लोग पूजा करने के बाद घरवालों के साथ मिल कर खूब सारे पटाखे जलाते हैं। ऐसे में सावधानी बरतनी बहुत ही ज्यादा जरूरी है। एक छोटी सी लापरवाही भी पूरे त्योहार का मजा किरकिरा कर सकती है। हर साल पटाखों से और आग से जलने की खबरें सामने आती हैं। ऐसे में अपने छोटे बच्चों को संभालें और इन बातों का खास ध्यान रखें।

बच्चों के साथ पटाखे जलाने में ना करें ये गलतियां

पटाखों को हमेशा जमीन में रखें जलाएं जिससे बच्चे भी जमीन में ही पटाखे फोड़ें। पटाखे जलाते समय पटाखे के पास ना खुद जाएं और ना ही बच्चों को जाने दें। बच्चों को जेब में भी पटाखे ना रखने दें। क्योंकि ऐसा करने से कुछ भी हो सकता है। पटाखों को हमेशा घर के बाहर ही जलाना चाहिए और खुली जगह पर जलाना चाहिए जहां गाड़ियां ना खड़ी हों। पटाखा जलाते समय पानी भी अपने पास जरूर रखें। पटाखे जलाते समय बच्चों को ढीले कपड़े ना पहनाएं हमेशा फिटेड कपड़े ही पहनाएं।

इन बातों का रखें ध्यान

अस्थमा या एलर्जी के मरीजों को पटाखे नहीं जलाने चाहिए, इससे इनकी परेशानी बढ़ सकती है। सांस लेने में भी परेशानी हो रही हो तो दिवाली के दिन हो सके तो घर पर ही रहें। पटाखे वाली गैस आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है। आंखों में जलन हो रही हो तो इग्नोर ना करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। आंखों में बारूद चली जाए तो तुरंत आंखों को ठंडे पानी से धुलें और आंखों को रगड़ने से बचें। 

Tags:    

Similar News