दूसरों पर दबाव बनाने के लिए मानवाधिकारों को हथकंडा बनाते हैं पश्चिमी देश

ईरान दूसरों पर दबाव बनाने के लिए मानवाधिकारों को हथकंडा बनाते हैं पश्चिमी देश

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-07 06:00 GMT
दूसरों पर दबाव बनाने के लिए मानवाधिकारों को हथकंडा बनाते हैं पश्चिमी देश
हाईलाइट
  • उल्लंघन के लिए प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने पश्चिमी देशों की आलोचना की है कि उन्होंने अन्य देशों पर दबाव बनाने के लिए मानवाधिकारों को अपना हठकंडा बनाया।

कनानी ने एक इंस्टाग्राम पर गुरुवार को पोस्ट में लिखा, जब मानवाधिकारों को एक नाटक में बदल दिया जाता है और दूसरों पर राजनीतिक दबाव बनाने के लिए एक हथकंडे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो वर्चस्ववादी व्यवस्था का मीडिया साम्राज्य भी अभियुक्तों को वादी के साथ व्यवस्थित मानवाधिकार उल्लंघन के मामले में बदलने में मदद करता है।

ईरान में हालिया विरोध प्रदर्शनों के बाद ये टिप्पणी आई है। 22 वर्षीय एक ईरानी लड़की महसा अमिनी की हिरासत में मौत के बाद से ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देश में हालिया विरोध प्रदर्शनों के बाद, कनाडा सरकार ने ईरानी संस्थानों और व्यक्तियों पर कथित अधिकारों के उल्लंघन के लिए प्रतिबंध लगाए हैं।

कनानी ने कनाडा में पिछले दशकों में अपने परिवारों से हजारों स्वदेशी बच्चों के अलग होने और कनाडा के आवासीय स्कूलों में बच्चों की सामूहिक कब्रों की खोज की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि दुनिया के लोग इस दुखद घटना को नहीं भूले हैं।

उन्होंने कहा, दूसरे देशों के बारे में शब्दों को धुंधला करने और दूसरों के खिलाफ आरोपों के पीछे छिपने से यह तथ्य नहीं बदलेगा कि अमेरिकी सरकार के सबसे करीबी सहयोगियों में से एक में मानवाधिकारों की इस तरह धज्जियां उड़ाई गई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News