वांग यी ने जर्मन विदेश मंत्री के साथ वीडियो वार्ता की

चीन वांग यी ने जर्मन विदेश मंत्री के साथ वीडियो वार्ता की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-05-25 14:30 GMT
वांग यी ने जर्मन विदेश मंत्री के साथ वीडियो वार्ता की
हाईलाइट
  • इस साल चीन और जर्मनी के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने 24 मई को जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेलबर्क के साथ वीडियो वार्ता की।

वांग यी ने कहा कि इस साल चीन और जर्मनी के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ है। पिछले 50 वर्षों में, दोनों देशों ने मतभेदों को दरकिनार करते हुए समानताओं की खोज करने, और समान लाभ व उभय जीत की अवधारणा को बरकरार रखते हुए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को गहरा किया और दोनों पक्षों ने चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी संबंध कायम किये, जो वर्तमान दुनिया की स्थिरता के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बन गया।

चीन-जर्मनी संबंधों का स्वस्थ और स्थिर विकास दोनों पक्षों के हित के अनुरूप है और दोनों देशों द्वारा विश्व शांति, स्थिरता और विकास को बनाए रखने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए भी अनुकूल है।

वांग यी ने कहा कि दोनों पक्षों को सरकारी परामर्श तंत्र का अच्छा उपयोग करना चाहिए, राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मनाने वाली गतिविधियों की अच्छी तैयारी करनी चाहिए, रणनीति, सुरक्षा, वित्त और सांस्कृतिक जुड़ाव पर उच्च स्तरीय संवाद को बढ़ावा देना चाहिए और साथ ही गैर-सरकारी, क्षेत्रीय, युवा, शैक्षिक और सांस्कृतिक मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को मजबूत करना और द्विपक्षीय संबंधों की सामाजिक और जनमत नींव को मजबूत करना चाहिए।

वहीं, बेलबर्क ने कहा कि चीन जर्मनी का एक महत्वपूर्ण साझेदार है और जर्मनी चीन के प्रति नई रणनीति तैयार कर रहा है। इसके अलावा, उन्होंने दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर द्विपक्षीय संबंधों के आगे विकास को बढ़ाने की आशा भी जतायी।

जर्मनी सरकारी परामर्श के अगले दौर के लिए अच्छी तैयारी करने, चीन के साथ सभी स्तरों पर आपसी यात्राओं को बनाए रखने, पर्यावरण शासन, जलवायु परिवर्तन, महामारी के मुकाबले समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने और कर्मियों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने को तैयार है। साथ ही, दोनों पक्षों को प्रतिस्पर्धी संबंधों को भी अच्छी तरह से संभालना चाहिए।

वांग यी ने जोर देकर कहा कि उन्हें आशा है कि जर्मनी की चीन के प्रति नई रणनीति सकारात्मक और व्यावहारिक होगी और सकारात्मक उम्मीदें जगाई जाएंगी और अगले 50 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों के अधिक विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।

दोनों पक्षों ने वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। वांग यी ने कहा कि चीन और जर्मनी दोनों ही वैश्वीकरण के लाभार्थी और योगदानकर्ता हैं, और संबंध-विच्छेद और चेन ब्रेकिंग की आवाज दोनों पक्षों और देशों के हितों के अनुरूप नहीं है। दो प्रमुख देशों के रूप में, चीन और जर्मनी को रणनीतिक संपर्क मजबूत करना चाहिए, दुनिया में अधिक स्थिरता और सकारात्मक ऊर्जा डालनी चाहिए।

विशेष रूप से, दोनों पक्षों को स्पष्ट रूप से वास्तविक बहुपक्षवाद की रक्षा करनी चाहिए, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लोकतंत्रीकरण को बढ़ावा देना चाहिए, और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों और अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मापदंड को बनाए रखना चाहिए।

बेलबर्क ने कहा कि जर्मनी बहुपक्षवाद का समर्थन करता है और यूरोपीय रणनीतिक स्वायत्तता को मजबूत करने के लिए ²ढ़ता से प्रतिबद्ध है।

दोनों पक्षों ने यूक्रेन संकट और आफगानिस्तान के मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News