यूक्रेनी ऊर्जा एजेंसी ने जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र में जोखिम की दी चेतावनी

रूस-यूक्रेन तनाव यूक्रेनी ऊर्जा एजेंसी ने जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र में जोखिम की दी चेतावनी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-07 04:30 GMT
यूक्रेनी ऊर्जा एजेंसी ने जापोरिज्‍जया परमाणु संयंत्र में जोखिम की दी चेतावनी
हाईलाइट
  • अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का सम्मान

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन की राज्य परमाणु एजेंसी एनेरोहातम ने रूस के कब्जे वाले जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र की गोलाबारी के कारण आग और विकिरण के बढ़ते जोखिम के खिलाफ चेतावनी दी है।

एजेंसी ने शनिवार को साइट पर हमले के बाद टेलीग्राम पर कहा, जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र विकिरण और अग्नि सुरक्षा के मानदंडों के उल्लंघन के जोखिम में काम कर रहा है।

डीपीए समाचार एजेंसी ने एनरहोआटम के हवाले से कहा है, पिछले दिन गोलाबारी ने एक नाइट्रोजन संयंत्र और बिजली संयंत्र के एक सहायक हिस्से को क्षतिग्रस्त कर दिया। हाइड्रोजन के लीक होने और रेडियोधर्मी कणों के फैलने का खतरा बना रहता है और आग का खतरा भी अधिक होता है।

यूक्रेन के बिजली संयंत्र के कर्मचारी इन परिस्थितियों के बावजूद सुरक्षा स्तर बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन रूसी सैनिकों द्वारा बिजली संयंत्र पर कब्जा किए जाने के कारण खतरा अधिक बना हुआ है। द इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, संयंत्र का खनन रूसी सैनिकों द्वारा किया गया हो सकता है।

कथित तौर पर सप्ताह की शुरुआत में शूट किए गए एक वीडियो में रूसी सैन्य ट्रक कारखाने की साइट पर जाते हुए और सामान उतारते हुए दिखाई दे रहे हैं। ट्रकों में से एक संयंत्र के इंजन कक्ष में चला गया। अंदरूनी सूत्र ने कहा कि या तो बिजली संयंत्र या उसके आसपास के क्षेत्र में खनन किया गया है।

यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा, यूरोपीय संघ जापोरिज्‍जया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास रूस की सैन्य गतिविधियों की निंदा करता है, जो परमाणु सुरक्षा नियमों का एक गंभीर और गैर जिम्मेदाराना उल्लंघन है और अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का सम्मान करने में रूस की विफलता का एक और उदाहरण है।

4 मार्च को, परमाणु और थर्मल पावर स्टेशनों दोनों पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया था। रूसी नियंत्रण के तहत, संयंत्र यूक्रेनी कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है। पिछले हफ्ते, आईएईए प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने संयंत्र की भौतिक अखंडता के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News