दो शीर्ष जापानी विश्वविद्यालय विलय के लिए सहमत

जापान दो शीर्ष जापानी विश्वविद्यालय विलय के लिए सहमत

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-15 06:00 GMT
दो शीर्ष जापानी विश्वविद्यालय विलय के लिए सहमत
हाईलाइट
  • टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 10
  • 000 से अधिक अंडरग्रैजुएट और ग्रैजुएट छात्र हैं

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के दो शीर्ष राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों ने कहा है कि वे विज्ञान के क्षेत्र में अपनी वैश्विक प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए वित्तवर्ष 2024 के अंत तक एक नए राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में विलय कर देंगे। टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी ने शुक्रवार को कहा कि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धी विश्वविद्यालयों की स्थिति के लिए आवेदन करने का इरादा रखते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ये दोनों संस्थान जापानी सरकार द्वारा देश में शीर्ष-स्तरीय अनुसंधान क्षमताओं के रूप में नामित केवल 10 राष्ट्रीय स्कूलों में से हैं, जो विश्वविद्यालयों को वैश्विक प्रतिस्पर्धा उत्पन्न करने में मदद करने के लिए सरकार के नए 10 ट्रिलियन येन (68 अरब डॉलर) कार्यक्रम से वित्त पोषण प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष युजिरो तनाका ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने लगभग दो साल पहले विलय का प्रस्ताव चिकित्सा और इंजीनियरिंग विज्ञान के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के तरीके के रूप में किया था।

टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के अध्यक्ष काजुया मासु ने कहा कि विलय विश्वस्तरीय शिक्षा और अनुसंधान को विकसित करने के लिए विभिन्न शैक्षणिक क्षेत्रों को जोड़ देगा। दोनों पक्षों ने कहा कि वे एकीकरण की तैयारी के लिए एक पैनल का गठन करेंगे और नए विश्वविद्यालय का नाम रखने के लिए छात्रों और पूर्व छात्रों को आमंत्रित करने पर विचार कर रहे हैं।

टोक्यो इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 10,000 से अधिक अंडरग्रैजुएट और ग्रैजुएट छात्र हैं। टोक्यो मेडिकल एंड डेंटल यूनिवर्सिटी में 3,000 से अधिक छात्र हैं और एक अस्पताल चलाता है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News