यदि एलन मस्क ट्विटर खरीदते हैं और प्रतिबंध हटाते हैं तो ट्रम्प ट्विटर पर लौट सकते हैं

अमेरिका यदि एलन मस्क ट्विटर खरीदते हैं और प्रतिबंध हटाते हैं तो ट्रम्प ट्विटर पर लौट सकते हैं

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-06 18:30 GMT
यदि एलन मस्क ट्विटर खरीदते हैं और प्रतिबंध हटाते हैं तो ट्रम्प ट्विटर पर लौट सकते हैं
हाईलाइट
  • मंच पर लौटने का द्वार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जिन्हें पिछले साल जनवरी में ट्विटर द्वारा स्थायी रूप से निलंबित कर दिया था, अगर टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ट्विटर को खरीद लेते हैं, तो वह वापस आ सकते हैं। एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर के अपने मूल प्रस्ताव पर पुनर्विचार करके अब इस सौदे को मधुर बना दिया है।

मस्क ने कहा है कि एक बार ट्विटर खरीद लेने के बाद वह ट्रंप पर से प्रतिबंध हटा देंगे। ट्रम्प के ट्विटर अकाउंट को हिंसा को और भड़काने के जोखिम के कारण स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था। कंपनी ने कहा था कि तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रम्प के समर्थकों ने पिछले साल 6 जनवरी में यूएस कैपिटल पर धावा बोला था। ट्विटर ने कहा था कि, यह सबकुछ एटदरेटरियलडोनाल्डट्रंप अकाउंट के हालिया ट्वीट्स के बाद हुआ था।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्क ने इस हफ्ते एक बार फिर से ट्विटर का अधिग्रहण करने के अपने सौदे को आगे बढ़ाने का फैसला किया, जिससे ट्रम्प के मंच (ट्विटर) पर वापसी हो सकती है। हालांकि ट्रम्प ने कहा है कि वह ट्विटर पर लौटने के बजाय अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ट्रुथ सोशल से ही जुड़े रहेंगे। मस्क ने कुछ समय पहले एक सम्मेलन में कहा था, मुझे लगता है कि डोनाल्ड ट्रम्प पर प्रतिबंध लगाना सही नहीं था, मुझे लगता है कि यह एक गलती थी।

इस साल की शुरूआत में ट्विटर को खरीदने का प्रस्ताव देने के बाद उससे मुकरने के बाद अरबपति कारोबारी एलन मस्क के सामने गंभीर कानूनी चुनौती थी। अमेरिका के डेलावेयर में चल रहे मुकदमे में उनका पक्ष आरंभ से ही कमजोर माना जा रहा था। मस्क अब फिर से 44 बिलियन डॉलर में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने के लिए आगे आए हैं। अदालत में जाने से ठीक दो हफ्ते पहले ये फैसला लिया गया है।

कंपनी के बोर्ड और शेयरधारकों ने पहले सौदे को मंजूरी दी थी, लेकिन अनिश्चितता बनी हुई है। सीएनएन ने कहा कि ट्विटर को यह तय करना होगा कि मस्क के साथ गेंद को कैसे खेलना है, इस सौदे पर उनकी पूर्व वफलिंग को ध्यान में रखते हुए- एक बातचीत प्रक्रिया कि कैसे सुनिश्चित किया जाए कि दुनिया का सबसे अमीर आदमी वास्तव में इस बार एक चेक काट देगा।

यदि सौदा हो जाता है, तो जल्द ही ट्रम्प ट्विटर पर वापस आ सकते हैं। जो कभी उनका पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था। ट्रम्प, जिनके ट्वीट्स राष्ट्रपति के रूप में अक्सर वाशिंगटन में एजेंडा चलाते थे, कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले के दो दिन बाद मंच द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित होने से पहले उनके लगभग 90 मिलियन फॉलोअर्स थे (हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रम्प स्वचालित रूप से अपने अनुयायियों को फिर से हासिल कर लेंगे या नहीं)।

शायद अपको याद हो, ट्विटर खरदीने की चर्चाओं के कुछ हफ्तों बाद मस्क ने कहा था कि, ट्रम्प को ट्विटर से प्रतिबंधित करने से ट्रम्प की आवाज समाप्त नहीं हुई, यह इसे सही के बीच बढ़ाएगी और यही कारण है कि यह नैतिक रूप से गलत है। मस्क ने यह भी कहा है कि वह अधिक व्यापक रूप से स्थायी प्रतिबंधों के खिलाफ हैं, जो दूर-दराज व्यक्तित्वों और साजिश सिद्धांतकारों के लिए मंच पर लौटने का द्वार खोल सकता है।

जैक डोर्सी, जो ट्विटर के सीईओ थे, जब कंपनी ने ट्रम्प पर प्रतिबंध लगायाा था, तब उन्होंने कंपनी छोड़ दी थी, मस्क की टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा कि वह सहमत हैं कि स्थायी प्रतिबंध नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ट्रम्प का प्रतिबंध एक व्यावसायिक निर्णय था और यह नहीं होना चाहिए था।

मस्क की टिप्पणी तब आई जब ट्रम्प अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर पोस्ट करना शुरू करने वाले थे। ट्रंप ने उस समय फॉक्स न्यूज से कहा था कि वह ट्विटर पर वापस नहीं आएंगे। ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, मैं ट्विटर पर नहीं जा रहा हूं, मैं ट्रुथ पर रहने वाला हूं। उन्होंने आगे कहा, मुझे उम्मीद है कि एलोन ट्विटर खरीद लेंगे, वह इसमें सुधार करेंगे और वह एक अच्छे इंसान हैं, लेकिन मैं ट्रुथ पर बना रहूंगा।

लेकिन लगता है कि इन दोनों के बीच संबंधों में खटास आ गई है, जुलाई में एक रैली में ट्रम्प द्वारा मस्क को बकवास टी कलाकार कहने के बाद, मस्क ने ट्वीट करके जवाब दिया, मैं उस आदमी से नफरत नहीं करता, लेकिन यह ट्रम्प के लिए अपनी टोपी लटकाने और सूर्यास्त में जाने का समय है।

ट्रंप ने इस हफ्ते सौदे को फिर से शुरू करने के मस्क के फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। ट्विटर पर ट्रम्प की संभावित वापसी कुछ ही महीने में हो सकती है। उन्हें मेटा के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लौटने की अनुमति दी जा सकती है। ट्विटर के विपरीत, जिसने कहा था कि उसने ट्रम्प पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था, मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने कहा कि वह दो साल बाद अपने प्रतिबंध की समीक्षा करेगा- इसका अर्थ है कि पूर्व राष्ट्रपति जनवरी 2023 से पहले जल्द से जल्द अपने प्लेटफार्मों पर लौट सकते हैं, यानी अगले राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल होने से पहले।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News