प्रदूषण फैलाने वाले अमीर देशों में कटोरा लेकर जाने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए: पाक पीएम

पाकिस्तान प्रदूषण फैलाने वाले अमीर देशों में कटोरा लेकर जाने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए: पाक पीएम

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-06 16:30 GMT
प्रदूषण फैलाने वाले अमीर देशों में कटोरा लेकर जाने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए: पाक पीएम
हाईलाइट
  • अभूतपूर्व संकट का सामना

डिजिटल डेस्क, लाहौर। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि, देश को तबाह करने वाली बाढ़ के बाद देश को प्रदूषण फैलाने वाले अमीर देशों के पास भीख का कटोरा लेकर जाने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए स्थानीय मीडिया ने बताया कि आगे उन्होंने कहा- वह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से जलवायु न्याय की मांग करेंगे।

लाहौर में अपने घर से बोलते हुए शरीफ ने चेतावनी दी कि पाकिस्तान सर्वनाश मानसून के बाद स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और आंतरिक विस्थापन के अभूतपूर्व संकट का सामना कर रहा है, जिसने पाकिस्तान के एक तिहाई क्षेत्रों को पानी में डूबा दिया। द गार्जियन ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में 1.7 मीटर बारिश हुई, जो रिकॉर्ड में सबसे अधिक है।

वैज्ञानिकों ने माना किया है कि, बाढ़ जलवायु के टूटने के कारण आई थी। लेकिन पाकिस्तान वैश्विक कार्बन उत्सर्जन के 0.8 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है। शरीफ ने कहा कि यह विकसित देशों की जिम्मेदारी है, जिन्होंने इन उत्सर्जन को हमारे साथ खड़ा किया। शरीफ ने कहा, मैंने अपने जीवनकाल में इस तरह की तबाही, बाढ़ और हमारे लोगों की पीड़ा कभी नहीं देखी। लाखों विस्थापित हुए हैं।

जबकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने आगे के समर्थन के लिए अरबों धन, दान और प्रतिबद्धताएं दी हैं, शरीफ स्पष्ट थे कि यह पर्याप्त नहीं है। उन्होंने कहा, इस जलवायु-प्रेरित तबाही की भयावहता हमारे वित्तीय साधनों से परे है। उन्होंने कहा, हमारी जरूरतों और जो उपलब्ध है, उनके बीच का अंतर बहुत बड़ा है और यह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।

आधिकारिक तौर पर बाढ़ से मरने वालों की संख्या 1,600 है, हालांकि जमीनी स्तर पर कई अनुमान इससे अधिक हैं। नौ मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं और 20 लाख से अधिक घर नष्ट हो गए हैं, और लाखों परिवार सड़कों के किनारे अस्थायी तंबू या आश्रयों में रहने को मजबूर हैं।।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News