काला सागर के ऊपर अमेरिकी ड्रोन से टकराया रूसी जेट, अमेरिकी सेना का MQ-9 "रीपर" सर्विलांस ड्रोन हुआ ध्वस्त

ड्रोन टक्कर काला सागर के ऊपर अमेरिकी ड्रोन से टकराया रूसी जेट, अमेरिकी सेना का MQ-9 "रीपर" सर्विलांस ड्रोन हुआ ध्वस्त

Bhaskar Hindi
Update: 2023-03-15 02:11 GMT
काला सागर के ऊपर अमेरिकी ड्रोन से टकराया रूसी जेट, अमेरिकी सेना का MQ-9 "रीपर" सर्विलांस ड्रोन हुआ ध्वस्त
हाईलाइट
  • दुर्घटना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। काला सागर (ब्लैक सी) के ऊपर अमेरिकी ड्रोन से रूसी जेट टकराया। ये जानकारी अमेरिकी सेना के हवाले से एएफपी की रिपोर्ट से मिली है। कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस ने अमेरिकी सैन्य टोही ड्रोन को मार गिराया है। आपको बता दें काला सागर वह क्षेत्र है, जिसकी सीमाएं रूस और अमेरिका से मिलती हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से इस क्षेत्र में लंबे अरसे से तनाव बना हुआ है।

दुर्घटना को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने कहा है कि दो रूसी Su-27 विमानों ने काला सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में नियमित उड़ान भर रहे अमेरिकी वायुसेना के खुफिया, निगरानी और टोही मानवरहित MQ-9 ड्रोन का लापरवाह और अव्यवसायिक तरीके से पीछा किया। उन्होंने कहा कि टक्कर से पहले कई बार Su-27 जेट MQ-9 के सामने से उड़े। यह घटना असुरक्षित और अव्यवसायिक होने के अलावा क्षमता की कमी को प्रदर्शित करती है।

वहीं रूस की ओर से दावा किया जा रहा है अमेरिकी ड्रोन विमान टकराने से पहले ही काला सागर में गिर गया था। उसके लड़ाकू विमान ने किसी हथियार का इस्तेमाल नहीं किया। बताया जा रहा है कि अमेरिकी सैन्य ड्रोन रूसी सीमा पर तेजी से मंडरा रहा था और इस कारण वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 

 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक  एक रूसी Su-27 फाइटर जेट ने मंगलवार को अमेरिकी सेना MQ-9 "रीपर" सर्विलांस ड्रोन के प्रोपेलर को इंटरसेप्ट किया और मारा, जिससे यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।


रूस और अमेरिका के बीच यूक्रेन युद्ध को लेकर पहले से ही तनाव हैं। अब रूसी जेट द्वारा अमेरिकी ड्रोन को मार गिराने से दोनों देशों के बीच टकराव और बढ़ सकता है।  अमेरिका ने इस दुर्घटना को लेकर कड़ी आपत्ति जताई है। खबरों के मुताबिक अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि आपत्ति जताने के लिए रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव को तलब किया है। प्राइस ने यह भी कहा कि रूस में अमेरिकी राजदूत लिन ट्रेसी ने भी रूसी विदेश मंत्रालय को एक कड़ा संदेश दिया है।

ड्रोन और जेट की टक्कर को लेकर अमेरिकी वायुसेना के अधिकारी जनरल जेम्स हेकर ने कहा, हमारा एमक्यू-9 विमान काला सागर के ऊपर नियमित उड़ान पर था। इसी दौरान एक रूसी जेट जानबूझकर अमेरिकी ड्रोन के सामने आ गया और टक्कर के बाद वह काला सागर में गिर गया। 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News