रूसी महिला जासूस ने नाटो कर्मियों के साथ ज्वेलरी डिजाइनर के रूप में पार्टी की थी

रूस रूसी महिला जासूस ने नाटो कर्मियों के साथ ज्वेलरी डिजाइनर के रूप में पार्टी की थी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-27 07:00 GMT
रूसी महिला जासूस ने नाटो कर्मियों के साथ ज्वेलरी डिजाइनर के रूप में पार्टी की थी
हाईलाइट
  • अमेरिकी आभूषण

डिजिटल डेस्क, नेपल्स। जांचकर्ताओं के एक दल ने रूस की सैन्य खुफिया एजेंसी, जीआरयू की एक गुप्त जासूस का पदार्फाश करने का दावा किया है, जिसने एक दशक तक लैटिन अमेरिकी आभूषण डिजाइनर के रूप में काम किया और नेपल्स स्थित नाटो कर्मचारियों के साथ पार्टी की।

द गार्जियन के मुताबिक, जांचकर्ताओं का कहना है कि जासूस का नाम महिला मारिया एडेला कुहफेल्ट रिवेरा है। उसने लोगों को बताया कि वह एक जर्मन पिता और पेरू की मां की संतान है। वह पेरू के कैलाओ शहर में पैदा हुई थी। वास्तव में, वह इटली में ला रिपब्लिका और जर्मनी में डेर स्पीगल सहित कई मीडिया आउटलेट्स के साथ साझेदारी में बेलिंगकैट के किए शोध के अनुसार, वह रूस की एक कैरियर जीआरयू अधिकारी थी।

रिवेरा को खुफिया समुदाय अवैध, डीप-कवर एजेंट कहता है जिसे विदेशी के रूप में पेश करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। मॉस्को की खुफिया एजेंसियों ने सोवियत काल की शुरुआत से ही गैर-कानूनी तरीकों का इस्तेमाल किया है। कभी-कभी तो ये दशकों तक अपनी नकली पहचान में ही रहते हैं। द गार्जियन के मुताबिक, रिवेरा अवैध रूप से रोम, माल्टा और पेरिस में रह चुकी है। वह अंतत: 2013 के आसपास नेपल्स में बस गई, जहां नाटो के सहयोगी संयुक्त बल कमान का दफ्तर है। उसने सेरेन नामक एक आभूषण बुटीक की स्थापना की और एक सक्रिय सामाजिक जीवन गुजारने लगी।

उसके परिचितों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय लायंस क्लब की नेपल्स शाखा में सचिव की भूमिका निभाकर, वह कई नाटो कर्मचारियों और अन्य सहयोगियों से मित्रता करने में सक्षम थी। नाटो के एक कर्मचारी ने जांचकर्ताओं को बताया कि उसका रिवेरा के साथ एक संक्षिप्त रोमांटिक संबंध था। ऐसा लगता है कि रिवेरा को उसके मालिकों ने वापस ले लिया था, क्योंकि उन्हें डर था कि समान पासपोर्ट नंबर वाले अन्य ऑपरेटरों से समझौता किया जा सकता है। लगता है कि उसने दोबारा रूस नहीं छोड़ी है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News