रूस ने यूक्रेन में पहली बार ईरानी कामिकाजे ड्रोन का उपयोग किया

रूस-यूक्रेन तनाव रूस ने यूक्रेन में पहली बार ईरानी कामिकाजे ड्रोन का उपयोग किया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-07 17:31 GMT
रूस ने यूक्रेन में पहली बार ईरानी कामिकाजे ड्रोन का उपयोग किया
हाईलाइट
  • बमबारी करने के लिए छह ड्रोन तैनात

डिजिटल डेस्क, कीव। रूस ने पहली बार विस्फोटक से भरे कामिकाजे ड्रोन से जैपोरिजिया को निशाना बनाया है।

द गार्जियन ने बताया कि क्षेत्रीय गवर्नर, ऑलेक्जेंडर स्टारुख ने कहा कि ईरान निर्मित शहीद-136 ड्रोन ने शहर में दो बुनियादी सुविधाओं को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने कहा कि अन्य मिसाइलों ने भी शहर पर फिर से हमला किया, जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया।

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की जवाबी कार्रवाई में मास्को ने यूक्रेन के ठिकानों पर हमला करने के लिए ड्रोन तैनात करना शुरू कर दिया है। यूक्रेनी सैन्य अधिकारियों के अनुसार, कामिकाजे ड्रोन मिसाइलों की तुलना में सस्ते और कम परिष्कृत हैं, लेकिन जमीन पर लक्ष्य को नुकसान पहुंचाने में कारगर साबित हैं। शहीद-136 ड्रोन कई घंटों तक हवा में रहने में सक्षम हैं और दुश्मन सैनिकों, कवच या इमारतों में उड़ाए जाने और वस्फोट करने से पहले संभावित लक्ष्यों पर चक्कर लगाते हैं।

द गार्जियन ने बताया, सोमवार को ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने रूस को ड्रोन की आपूर्ति करने से इनकार करते हुए दावों को निराधार बताया। हालांकि, यूक्रेनी सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने पिछले 24 घंटों में 20 से अधिक ड्रोन को मार गिराया है और अधिकांश ईरानी निर्मित थे। क्षेत्रीय गवर्नर के अनुसार, बुधवार को रूस ने कथित तौर पर कीव से लगभग 90 किलोमीटर दूर एक शहर बिला त्सेरकवा पर बमबारी करने के लिए छह ड्रोन तैनात किए, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया।

कीव का कहना है कि मॉस्को ने सितंबर में ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल शुरू किया था, जिसमें बिजली स्टेशनों, बिजली ट्रांसमिशन लाइनों और लंबी दूरी के हथियारों के साथ वाटरवर्क्‍स को निशाना बनाया गया था। वाशिंगटन स्थित इंस्टीट्यूट फॉर द स्टडी ऑफ वॉर के अनुसार, ईरानी ड्रोन से युद्ध के दौरान महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होने की संभावना नहीं है।

थिंक-टैंक के विश्लेषकों ने लिखा, उन्होंने पिछले क्षेत्रों में नागरिक लक्ष्यों के खिलाफ कई ड्रोन का इस्तेमाल किया है, संभवत: आतंक के माध्यम से गैर-रैखिक प्रभाव उत्पन्न करने की उम्मीद कर रहे हैं। इस तरह के प्रयास सफल नहीं हो रहे हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News