रूस पर खारकिव में युद्ध अपराध का आरोप, प्रतिबंधित क्लस्टर बमों का कर रही इस्तेमाल

यूक्रेन विवाद रूस पर खारकिव में युद्ध अपराध का आरोप, प्रतिबंधित क्लस्टर बमों का कर रही इस्तेमाल

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-13 08:00 GMT
हाईलाइट
  • रूस पर खारकिव में युद्ध अपराध का आरोप
  • प्रतिबंधित क्लस्टर बमों का कर रही इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, कीव। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने रूस पर यूक्रेन में युद्ध अपराधों का आरोप लगाते हुए कहा है कि खारकिव में हुए हमलों में कई लोग प्रतिबंधित क्लस्टर बमों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं।

द गार्जियन ने बताया कि अधिकार समूह ने सोमवार को प्रकाशित एनीवन कैन डाई एट एनी टाइम टाइटल वाली एक रिपोर्ट में यह टिप्पणी की।

रिपोर्ट में कहा गया है, खारकिव के रिहायशी इलाकों में बमबारी हमले हो रहे हैं, जिसमें सैकड़ों नागरिक मारे गए और घायल हुए हैं। यह युद्ध अपराध हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि आबादी वाले नागरिक क्षेत्रों में इस तरह के गलत विस्फोटक हथियारों का निरंतर उपयोग से बड़ी संख्या में नागरिक हताहत हो रहे हैं।

द गार्जियन के अनुसार, एमनेस्टी ने कहा कि उन्होंने रूसी बलों द्वारा खारकिव में 9एन210 और 9एन235 क्लस्टर बमों के उपयोग के सबूत का खुलासा किया है, जो सभी अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के तहत प्रतिबंधित हैं।

गार्जियन रिपोर्ट में बताया गया कि खारकीव के सैन्य प्रशासन ने एमनेस्टी को बताया कि युद्ध शुरू होने के बाद से इस क्षेत्र में 606 नागरिक मारे गए हैं और 1,248 घायल हुए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News