ऋषि सुनक ने पीएम बनते ही कई मंत्रियों को किया बर्खास्त, पहले ही दे चुके थे कैबिनेट की सर्जरी के संकेत

ब्रिटेन ऋषि सुनक ने पीएम बनते ही कई मंत्रियों को किया बर्खास्त, पहले ही दे चुके थे कैबिनेट की सर्जरी के संकेत

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-25 16:58 GMT
ऋषि सुनक ने पीएम बनते ही कई मंत्रियों को किया बर्खास्त, पहले ही दे चुके थे कैबिनेट की सर्जरी के संकेत
हाईलाइट
  • जेरेमी हंट ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने रहेंगे। 

डिजिटल डेस्क,लंदन।  ब्रिटेन के पीएम बनने के चंद घंटो बाद ही ऋषि सुनक अपने काम पर लग गए,सुनक ने कई मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है। मंत्रियों को बर्खास्त करने से पहले ही ऋषि सुनक ने इस तरह संकेत पहले दे दिए थे। ऋषि सुनक कह चुके हैं कि उन्हें पुराने लोगों द्वारा की गई गलतियों को सुधारने के लिए चुना गया है। उन्होंने कहा था कि बिना किसी देरी के "काम तुरंत शुरू होगा"। किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के अंदर ही ऋषि सुनक ने अपने वादे को पूरा करना शुरू कर दिया।सुनक ने कई मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया है। हालांकि जेरेमी हंट ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने रहेंगे। 
    
ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सुनक अपनी नई टीम बनाने से पहले ही कैबिनेट में शामिल पुराने लोगों को निकाल रहे हैं।सूत्रों ने कहा कि सुनक ने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा से पहले पूर्व पीएम लिज ट्रस के मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों को इस्तीफा देने के लिए कहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक तीन मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है। इसी के चलते जैकब रीस-मोग ने सरकार से इस्तीफा दे दिया। वहीं रीस-मोग ने व्यापार सचिव के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार रीस-मोग को पहले से जानकारी थी कि उन्हें कैबिनेट से निकाल दिया जाएगा। इसी के चलते उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया।

बता दें सुनक ने मंगलवार को किंग चार्ल्स द्वितीय से मुलाकात करने के बाद औपचारिक रूप से ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है।ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं। 


बात दें ऋषि सुनक ने कहा कि " आज हम जिस तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, मैं उनसे उसी तरह सहानुभूतिपूर्ण तरीके से निपटने का प्रयास करूंगा।’’ साथ थी सुनक ने कहा कि वह अगली पीढ़ी पर "यह कहने के लिए ऋण नहीं छोड़ेंगे कि हम खुद भुगतान करने में अक्षम थे।" हालांकि सुनक के सामने अभी कई चुनौतियां है जिसमें से प्रमुख रूप से उन्हे आर्थिक संकट से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाना  पड़ेगा। 


 

Tags:    

Similar News