यूक्रेन, मोल्दोव के राष्ट्रपतियों ने यूरोपीय संघ के एकीकरण पर चर्चा की

रूस-यूक्रेन विवाद यूक्रेन, मोल्दोव के राष्ट्रपतियों ने यूरोपीय संघ के एकीकरण पर चर्चा की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-28 08:00 GMT
यूक्रेन, मोल्दोव के राष्ट्रपतियों ने यूरोपीय संघ के एकीकरण पर चर्चा की
हाईलाइट
  • यूक्रेन ने संघर्ष शुरू होने के कुछ ही समय बाद यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया

डिजिटल डेस्क, कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की और उनके दौरे पर आए मोल्दोवन समकक्ष मिया संदू ने द्विपक्षीय सहयोग और यूरोपीय संघ (ईयू) में दोनों देशों के एकीकरण पर चर्चा की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को वार्ता के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन और मोल्दोवा के पास मानवीय क्षेत्र, अर्थव्यवस्था, राजनीति और सीमा पार सहयोग में अपनी साझेदारी को गहरा करने के सभी अवसर हैं।

दोनों पक्षों ने परिवहन क्षेत्र में साझेदारी, विशेष रूप से मोल्दोवन रेलवे के पुनर्निर्माण में यूक्रेन की सहायता के साथ-साथ ऊर्जा सहयोग को मजबूत करने पर भी चर्चा की।

जेलेंस्की ने संदू से यूक्रेन और मोल्दोवा के बीच सुरक्षा सहयोग को गहरा करने का भी आग्रह किया।

अपने हिस्से के लिए सैंडू ने कहा कि यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए उम्मीदवारों का दर्जा प्राप्त करना यूक्रेन और मोल्दोवा के लिए एक ऐतिहासिक घटना है।

उन्होंने कहा कि उनका देश संघर्ष के बाद के पुनर्निर्माण और माल के पारगमन में यूक्रेन की सहायता के लिए तैयार है।

संदू युद्ध की शुरुआत के बाद से यूक्रेन की अपनी पहली यात्रा के लिए दिन में कीव पहुंचीं।

यूक्रेन ने संघर्ष शुरू होने के कुछ ही समय बाद यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए आवेदन किया और मोल्दोवा के साथ पिछले सप्ताह यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिए उम्मीदवार की स्थिति प्रदान की गई।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News