कोरोना का साया नहीं फिर भी पाकिस्तान में नौ बजे बंद होंगे सारे बाजार, रात 10.30 के बाद नहीं मनेगा शादी का जश्न, इतने बुरे हैं हालात

पाक के सामने नई मुसीबत कोरोना का साया नहीं फिर भी पाकिस्तान में नौ बजे बंद होंगे सारे बाजार, रात 10.30 के बाद नहीं मनेगा शादी का जश्न, इतने बुरे हैं हालात

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-18 14:31 GMT
कोरोना का साया नहीं फिर भी पाकिस्तान में नौ बजे बंद होंगे सारे बाजार, रात 10.30 के बाद नहीं मनेगा शादी का जश्न, इतने बुरे हैं हालात
हाईलाइट
  • पाकिस्तान बिजली संकट से कराह रहा

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान इस वक्त सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। एक तरफ जहां पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो चुकी है, तो वहीं दूसरी तरफ बिजली संकट भी मुसीबत बनकर आ खड़ा हुआ है। जिसकी वजह से वहां की जनता के लिए परेशानी बढ़ती ही जा रही है। पाकिस्तान ने बिजली संकट के उबरने के लिए बिजली बचाने का नया तरीका अपनाया है।

खबरों के अनुसार सिंध प्रांत की सरकार ने बीते शुक्रवार को कराची के बाजार, मॉल, सिनेमाहाल व दुकानों को रात 9 बजे बंद करने का आदेश दिया है। जिससे ईंधन व बिजली बचाई जा सके। पाक सरकार का मानना है कि ऊर्जा संकट से निपटने में इससे मदद मिलेगी। ऊर्जा संकट के कारण पाकिस्तान के उद्योग धंधे पर काफी असर पड़ रहा है। 

कराची में इन जगहों पर पड़ेगा असर

जानकारी के मुताबिक, कराची एक महानगर होने के नाते, रेस्तरां, बाजार, मॉल, सिनेप्लेक्स शादी के हॉल के साथ अपनी नाइटलाइफ के लिए प्रसिद्ध है। यहां पर होटल और मॉल देर रात तक चलते रहते हैं। जिससे यहां पर बिजनेस पर काफी असर पड़ेगा। हालांकि, अब इस आदेश के बाद नाइट लाइफ में काफी असर पड़ेगा। सिंध के गृह सचिव डॉ. सईद अहमद मंगनेजो ने कहा कि हम उर्जा आपातकाल का सामना कर रहे हैं।

पाकिस्तान में ऊर्जा के गंभीर समस्या के कारण स्थिति दिन-प्रतिदिन बिगड़ती जा रही है। इस कारण सभी बाजार, दुकानों और शॉपिंग मॉल को रात 9 बजे तक बंद करना होगा। जबकि शादी के हॉल और रेस्तरां को भी रात 10.30 बजे तक बंद करने का निर्देश दिया गया है। पाकिस्तान के सामने उर्जा समस्या को कम करने का एक उपाय बचा है वो है ऊर्जा आपूर्ति में कमी।

कई गांव में 12 घंटे से बिजली गुल

पाकिस्तान के कई गांवों में 12 घंटे से ज्यादा तक के समय तक लाइट गुल रहती है। इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान आर्थिक संकट के बाद गंभीर बिजली संकट का भी सामना कर रहा है। देश में 6500 मेगावाट बिजली की कमी है। लेकिन केवल 4 हजार मेगावाट बिजली आपूर्ति हो पा रही है। 
 
 

Tags:    

Similar News