पाकिस्तानी मुस्लिम अभिजात वर्ग और कश्मीर मुद्दा

जम्मू और कश्मीर पाकिस्तानी मुस्लिम अभिजात वर्ग और कश्मीर मुद्दा

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-19 18:00 GMT
पाकिस्तानी मुस्लिम अभिजात वर्ग और कश्मीर मुद्दा
हाईलाइट
  • पाकिस्तानी मुस्लिम अभिजात वर्ग और कश्मीर मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जो इतिहास में अमिट छाप छोड़ जाती हैं। 22 अक्टूबर 1947 एक ऐसी तारीख है जिसने भारतीय उपमहाद्वीप के इतिहास पर गहरी छाप छोड़ी है। इस दिन, पाकिस्तान ने कबायली घुसपैठ की आड़ में जम्मू और कश्मीर के तत्कालीन रियासत पर आक्रमण किया और बाद में अवैध रूप से उस पर कब्जा करने में सक्षम हो गया जिसे पाकिस्तान अधिकृत जम्मू और कश्मीर (पीओजेके) के रूप में जाना जाता है।

इस आक्रमण ने जम्मू और कश्मीर के महाराजा, हरि सिंह को भारत सरकार के साथ विलय के दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया, भारतीय सेना के हस्तक्षेप का मार्ग प्रशस्त किया, जिसने सफलतापूर्वक पाकिस्तानी हमले को रोका और कश्मीर को दुश्मन से बचाया।

भारत स्वर्गीय मकबूल शेरवानी और स्थानीय पहाड़ी आबादी के अपार योगदान को नहीं भूल सकता, जिन्होंने कश्मीर पर कब्जा करने के लिए पाकिस्तान की साजिश को विफल करने के लिए भारतीय सेना का समर्थन करते हुए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पाकिस्तान द्वारा रची गई साजिश का खुलासा बाद में उनके ही मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अकबर खानिन ने अपनी पुस्तक रेडर्स इन कश्मीर में किया था। दुर्भाग्य से, पाकिस्तान कश्मीर पर अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गुमराह करने के लिए दोहरे भाषण के सिद्धांत का पालन करता है।

इस आक्रमण की अवधि के दौरान, अब्दुल कयूम अंसारी, असीम बिहारी के नेतृत्व में पहले पसमांदा आंदोलन जमियातुल मोमिनी (मोमिन कॉन्फ्रेंस) के एक मजबूत सिपाही, निंदा करने वाले भारत के पहले मुस्लिम नेता के रूप में सामने आए और भारत के सच्चे नागरिकों के रूप में इस तरह की आक्रामकता का मुकाबला करने के लिए मुस्लिम जनता को जगाने के लिए कड़ी मेहनत की।

इसके परिणामस्वरूप, उन्होंने 1957 में तथाकथित आजाद कश्मीर को मुक्त करने के लिए इंडियन मुस्लिम यूथ कश्मीर फ्रंट की स्थापना की। उन्होंने सितंबर 1948 के दौरान हैदराबाद में रजाकारों के भारत विरोधी विद्रोह में भी भारत सरकार का समर्थन करने के लिए भारतीय मुसलमानों को प्रोत्साहित किया।

पाकिस्तान अशरफी (अरब, तुर्क और फारसी वंश के मुस्लिम अभिजात वर्ग) की रचना थी, जो एक अलग राज्य बनाना चाहते थे, जहां उनका अधिकार उनकी सनक और कल्पनाओं के अनुसार चल सके। आज तक, पाकिस्तान का सामंती ढांचा बरकरार है, जहां मुट्ठी भर कुलीन परिवारों की सक्रिय मिलीभगत से सेना उस देश को चलाती है, जिससे ऐसी खाई बन जाती है जहां उसका भविष्य खतरे में पड़ जाता है।

पाकिस्तानी प्रतिष्ठान की अशरफ मानसिकता ने शुरू में बंगाली समुदाय को अलग-थलग कर दिया था जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश का निर्माण हुआ और अब पाकिस्तान के धार्मिक, जातीय और आर्थिक रूप से हाशिए के वर्गों का असंतोष बलूच स्वतंत्रता आंदोलन, पश्तून तहफुज आंदोलन (पीटीएम) और सिंध और पीओजेके के कुछ हिस्सों में विद्रोह के लिए संघर्ष में प्रकट किया है। समय बीतने के साथ, पाकिस्तानी प्रतिष्ठान द्वारा लगाया हुआ मुखौटा छील (हट) रहा है। यहां तक कि पीओजेके के लोग भी पाकिस्तान से आजादी की मांग कर रहे हैं।

कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ अपने आख्यान को आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों का समर्थन हासिल करते हुए पाकिस्तान ने अमेरिका और यूएसएसआर के बीच अनुकूल भू-रणनीतिक स्थान और तत्कालीन शीत युद्ध की प्रतिद्वंद्विता का भरपूर लाभ उठाया था। पश्चिम भी पाकिस्तान को शांत करने का इच्छुक था और कश्मीर में मानवाधिकारों के मुद्दों को उठाता रहा और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत इसे हल करने की आवश्यकता पर जोर देता रहा।

80 के दशक के अंत में अफगानिस्तान से सोवियत संघ की वापसी और बाद में अमेरिकी सहायता के कारण पाकिस्तान ने कश्मीर में सीमा पार आतंकवाद को बढ़ावा दिया। इस प्रयोग में पाकिस्तान का अशरफ प्रतिष्ठान हुर्रियत कांफ्रेंस के रूप में मीरवाइज मौलवी फारूक, एस.ए.एस. गिलानी, अब्दुल गनी भट्ट, अब्दुल गनी लोन आदि, जिन्होंने कश्मीरी अलगाववादी आंदोलन को हाईजैक कर लिया और बाकी दुनिया को पहाड़ियों, गुर्जरों और बकरवालों की पर्याप्त आबादी की राय से बेखबर रख दिया, जो हुर्रियत की अलगाववादी राजनीति का पुरजोर विरोध कर रहे थे और भारत के प्रति अडिग वफादारी का प्रदर्शन किया था।

यह भारत सरकार और गृह मंत्री अमित शाह की ओर से एक शानदार फैसला है, जिन्होंने बारामूला में अपनी रैली के दौरान जम्मू-कश्मीर की पहाड़ी आबादी के लिए आरक्षण की घोषणा की है। पाकिस्तान प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद से लड़ने में पहाड़ी समुदाय भारतीय सेना का एक बड़ा समर्थन रहा है। यह न केवल जम्मू-कश्मीर के वफादार और देशभक्त पिछड़े मुस्लिम हाशिए पर पड़े तबके को प्रेरित करेगा, बल्कि पारंपरिक अशरफ नेताओं को भी उनके स्थान पर खड़ा करेगा।

तथाकथित आदिवासी आक्रमण के काले दिनों के बाद से कश्मीर एक लंबा सफर तय कर चुका है और शेष भारत के साथ-साथ शांति और विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है। अनुच्छेद 370 और 35-ए के निरस्त होने से जम्मू-कश्मीर के हाशिए पर पड़े तबकों का कायाकल्प हो गया है जो अब अपनी आवाज उठा रहे हैं।

2022 में जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या जम्मू-कश्मीर को मुख्य धारा में लाने और राज्य में सामान्य स्थिति बहाल करने के भारत सरकार के प्रयासों की सफलता का प्रमाण है। आगामी चुनाव, जिसे गृह मंत्री ने आश्वासन दिया है कि 2023 में होगा, राज्य को एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जाएगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News