कंगाल होने की दहलीज पर पाकिस्तान, फिर भी बढ़ाया रक्षा बजट

पाकिस्तान कंगाल होने की दहलीज पर पाकिस्तान, फिर भी बढ़ाया रक्षा बजट

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-04 19:08 GMT
कंगाल होने की दहलीज पर पाकिस्तान, फिर भी बढ़ाया रक्षा बजट
हाईलाइट
  • पाक का व्यापार घाटा भी तेजी से घटता जा रहा है
  • पाकिस्तान की आर्थिक हालत दिवालिया

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो चुकी है। वहां की जनता महंगाई की मार झेल रही है। विदेशी मुद्रा भंडार की कमी से पाक कभी भी दिवालिया हो सकता है। कंगाली की दहलीज पर इस वक्त पाकिस्तान आकर खड़ा है। जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान की स्थिति भी श्रीलंका जैसी कभी भी हो सकती है। पाकिस्तान आर्थिक संकट से जूझने के बावजूद भी बजट में जबरदस्त इजाफा किया है। पाकिस्तान की सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष के लिए रक्षा बजट को 1.45 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये से अधिक का कर दिया है।

पाक ने इतने रूपए बढ़ाए रक्षा बजट

खबरों के मुताबिक, रक्षा बजट बढ़ाने का फैसला पाकिस्तान की आर्थिक समन्वय समिति ने लिया था। बाद में पाक सरकार ने बजट को अपनी मंजूरी भी दे दी। गौरतलब है कि पिछले चालू  वित्तीय वर्ष के लिए  नेशनल असेंबली ने 1.373 ट्रिलियन रुपये के डिफेंस बजट को मंजूरी दी थी। अब खर्च की सीमा में बढ़ोत्तरी के साथ, अगले वित्तीय वर्ष का रक्षा बजट भी पहले के अनुमानित 1.55 ट्रिलियन रूपए के आंकडे़ से ज्यादा हो सकता है। 

जनता महंगाई से परेशान 

पाकिस्तान सरकार ने रक्षा बजट बढ़ाने का फैसला उस वक्त लिया है। जब देश के भीतर महंगाई 64 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। पाकिस्तान की करेंसी का बुरा हाल है, डॉलर के मुकाबले पाताल में जा रहा है। यहां ईधन के दाम सातवें आसमान पर हैं। जनता महंगाई से कराह रही है। पेट्रोल व डीजल के दाम में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से लोग परेशान हो हैं। मुल्क का व्यापार घाटा भी तेजी से घटता जा रहा है। यहां तक कि पाक की ये हाल है कि कभी भी दिवालिया हो सकता है। जानकारों की माने तो पाकिस्तान कब श्रीलंका की तरह दिवालिया हो जाए, ये बता पाना मुश्किल है।

डीएनए हिंदी के मुताबिक, वहीं अगर हम भारत के रक्षा बजट की बात करें तो भारत की रक्षा बजट की कुल राशि 5,25,166 करोड़ है। जिसमें 1,19 करोड़ पेंशन और 1.52 करोड़ की राशि रक्षा सेवाओं के आधुनिकीकरण के लिए रखी गई है। अबकी बार चालू वित्त वर्ष के लिए बजट में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है और पाकिस्तान की हरकतें बता रही हैं कि भारत से बराबरी करने के लिए ही पाकिस्तान ने रक्षा बजट में इतना बड़ा इजाफा किया है। हालांकि पाक की दशा किसी से छिपी नहीं है। पाकिस्तान इस वक्क अपने सबसे बुरे समय से गुजर रहा है। 

Tags:    

Similar News