पाकिस्तान : हिंदू समाज ने खेली संगीतमय होली

पाकिस्तान : हिंदू समाज ने खेली संगीतमय होली

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-11 13:30 GMT
पाकिस्तान : हिंदू समाज ने खेली संगीतमय होली
हाईलाइट
  • पाकिस्तान : हिंदू समाज ने खेली संगीतमय होली

उमरकोट, 11 मार्च (आईएएनएस)। पाकिस्तान के विभिन्न इलाकों में हिंदू समुदाय ने पारंपरिक उल्लास के साथ होली का पर्व मनाया। इस अवसर पर सिंध प्रांत के उमरकोट में हिंदू समाज ने रंगों के साथ-साथ संगीत से सजी होली खेली।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, उमरकोट में हिंदू पंचायत ने होली म्यूजिकल नाइट का आयोजन किया। इसमें शहर के अलावा आस-पास से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।

आयोजन में विभिन्न राजनैतिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों के अलावा सिंध प्रांत के सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सैयद सरदार अली शाह, प्रांत के मुख्यमंत्री के विशेष सलाहकार नायाब लगारी, वीरजी कोल्ही व पोंजामल भील ने भी शिरकत की। सभी ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाए। इन सभी को परंपरागत पगड़ी भी पहनाई गई।

इस मौके पर स्टेज पर कई तरह की झांकिया पेश की गईं जो होली के साथ-साथ हिंदू धर्म की अन्य परंपराओं पर आधारित थीं। स्टेज पर रंगारंग नृत्य किए गए और गीतों की प्रस्तुति की गई। गरबा नृत्य भी पेश किया गया जिसमें प्रांत के मुख्यमंत्री के विशेष सलाहकार वीरजी कोल्ही ने भी शिरकत कर समां बांध दिया।

देर रात तक चले इस कार्यक्रम में सिंध के विख्यात हास्य कलाकारों कादिर बख्श मिट्ठू और असगर खोसो की प्रस्तुतियों को भी लोगों ने सराहा।

इस मौके पर दिवाली जैसा भी नजारा दिखा जब जमकर आतिशबाजी की गई।

मंत्रियों, राजनैतिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपने संबोधन में सांप्रदायिक सौहार्द के महत्व पर विचार भी रखे।

Tags:    

Similar News