हमले: ईरान पर हमला करने की तैयारी में इजराइल , अमेरिकी दस्तावेजों से हुआ खुलासा

  • इजराइल और ईरान में चरम पर तनाव
  • अमेरिकी दस्तावेज लीक होने से मचा हड़कंप
  • लीक पेपर में इजरायल वायु सेना ईरान पर हमले की तैयारी कर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-20 03:52 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ईरान पर हमले की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी खुफिया दस्तावेजों के लीक होने से ये खुलासा हुआ है। इस खुलासा से हड़कंप मच गया है। आपको बता दें ईरान और इजराइल के बीच पहले से ही तनाव बना हुआ है।

अमेरिकी खुफिया दस्तावेजों के लीक होने से दोनों देशों के बीच हड़कंप मच गया है। लीक पेपर में ईरान पर इजराइल हमले के बारे और उसकी सैन्य तैयारियों का जिक्र है। मिली जानकारी के अनुसार लीक दस्तावेज अमेरिका की नेशनल जियोस्पेशियल इंटेलीजेंस एजेंसी के बताए जा रहे हैं। अमेरिकी खबरों के अनुसार ईरान समर्थक यूजर्स ने इन पेपर को टेलीग्राम पर साझा किया है। लीक दस्तवाजे में इजराइली सेना के सैन्य अभ्यास का विश्लेषण है, जो ईरान पर जवाबी हमले की तैयारी जैसा प्रतीत हो रहा है।

इजराइल हमलों में एक के बाद ईरान को झटके दे रहा है। पहले इजराइल के सीरिया में कथित हमले में ईरानी सेना के सर्वोच्च कमांडर्स की मौत, उसके बाद ईरान ने इजराइल पर मिसाइल हमले किए थे। इजराइली हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्ला की मौत के बाद ईरान ने इजराइल पर मिसाइल दागे। ईरानी हमलों की प्रतिक्रिया में इजराइल ने अभी धमकी दी थी। पेपर लीक होने के बाद से ईरान पर इजराइली हमलों की संभावना बढ़ गई है।

इजराइल हमास के बीच युद्ध की शुरुआत बीते साल अक्टूबर से हुई, जब हमास ने इजराइल पर हमला किया जिसमें हजारों की तादाद में इजराइली लोगों की मौत हो गई थी, हमले में हमास ने सैकड़ों इजराइली लोगों को बंदी बना लिया था। इनमें महिला,बच्चे, बूढ़े लोग शामिल थे। इसके बाद से इजराइल हमसा संघर्ष छिड़ा हुआ है। ईरान हमास का समर्थक है।

Tags:    

Similar News