कोरोना से भी घातक वायरस बना रहे हैं पाक व चीन, रिपोर्ट्स में दावा

फिर से दुनिया में मच सकती है तबाही कोरोना से भी घातक वायरस बना रहे हैं पाक व चीन, रिपोर्ट्स में दावा

Bhaskar Hindi
Update: 2022-11-08 11:42 GMT
कोरोना से भी घातक वायरस बना रहे हैं पाक व चीन, रिपोर्ट्स में दावा
हाईलाइट
  • दुनिया को तबाह करने पर तुले चीन-पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान व चीन के बीच घनिष्ठता दुनियाभर में छिपी नहीं हुई है। चीन हमेशा पाकिस्तान के मुसीबत में खड़ा रहता है और आर्थिक सहयोग देकर मदद करता है। पाक व चीन के बीच अब ये दोस्ती दुनिया के लिए खतरनाक बनती हुई दिख रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देश अब दुनिया को तबाही के मुहाने पर लाकर खड़ा कर दिए हैं।

खबरों के मुताबिक, चीन व पाकिस्तान कोरोना से भी खतरनाक वायरस बना रहे हैं। दोनों ही देश रावलपिंडी की रिसर्च लैब में वायरस को विकसित करने के लिए साझेदारी में काम कर रहे हैं। ऐसे में अब दुनिया को इस बात का डर सताने लगा है कि अगर कोरोना जैसे हालात फिर से बने तो दुनिया को काफी तबाही से कोई नहीं बचा सकता।

दुनिया को किस बात का डर?

न्यूज एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट में जियो-पॉलिटिक के हवाले से बताया गया है कि वुहान इंस्टीट्यूट और डिफेंस साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑर्गनाइजेशन की तरफ से इस विशेष प्रोजेक्ट को अंजाम दिया जा रहा है। गौरतलब है कि डीटीएसओ पाकिस्तानी सेना की ओर से चलाया जाता है।

ऐसे में डर इस बात का है कि अगर वायरस विकसित हुआ तो दुनिया को फिर से तबाही देखने को मिल सकती है। हालांकि, पाकिस्तान पहले ही वर्ष 2020 में किसी विशेष परियोजना को अंजाम दिए जाने की खबरों का खंडन किया था। जियो-पॉलिटिक की रिपोर्ट के अनुसार, रिपोर्ट में बताए गए पाकिस्तान की जैव सुरक्षा स्तर-3 (बीएसएल-3) प्रयोगशाला के बारे में कुछ भी रहस्य नहीं है।

पाकिस्तान के इस शहर में स्थित है प्रयोगशाला

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रयोगशाला रावलपिंडी में चाकलाला छावनी में स्थित है। आगे ये भी कहा जा रहा है कि यह एकदम सुरक्षित क्षेत्र है और इसका रखरखाव टू-स्टार जनरल करते हैं। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि चीन ऐसे कई वायरस को विकसित कर रहा है, जो कोविड से भी काफी नुकसानदेह हो सकता है। 

कोरोना वायरस इसी देश से निकला!

साल 2020 का दौर दुनिया के हर इंसान को याद है। कोरोना की वजह से लाखों लोगों ने अपनी जान गंवा दी। उस वक्त की तबाही का मंजर देखकर हर किसी का रूह कांप जाता है। माना जाता है कि इस खतरनाक वायरस की उत्पत्ति भी चीन से हुई और दुनियाभर के सभी देशों में खूब कहर ढाया। यहां तक कि चीन भी इससे अछूता नहीं रहा।

कोरोना की वजह से उन देशों में लोगों की खूब मौतें हुई, जहां पर दुनिया की सबसे बेहतर मेडिकल सेवा लोगों को मिलती है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना वायरस कितना खतरनाक रहा होगा। हाल ही में अमेरिका की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस चीन के ही लैब से निकला था। यह रिपोर्ट अमेरिका सीनेट कमेटी ने जारी की है। 


 

Tags:    

Similar News