मोल्दोवा ने कुचुर्गन पावर प्लांट से बिजली प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है

रूस-यूक्रेन तनाव मोल्दोवा ने कुचुर्गन पावर प्लांट से बिजली प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-12 05:00 GMT
मोल्दोवा ने कुचुर्गन पावर प्लांट से बिजली प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है
हाईलाइट
  • रोमानिया और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत

डिजिटल डेस्क, चिसीनाउ। पड़ोसी यूक्रेन से आपूर्ति बंद होने के बीच मोल्दोवा ने ट्रांसनिस्ट्रिया क्षेत्र में स्थित कुचुर्गन पावर प्लांट से अपनी जरूरत की बिजली प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है।

उप प्रधान मंत्री आंद्रेई स्पिनू ने कहा कि मोल्दोवा अधिकारियों और बिजली संयंत्र के बीच मंगलवार को हुए एक समझौते के तहत, देश की गैस कंपनी मोल्दोवागाज बिजली पैदा करने के लिए कुचुर्गन संयंत्र को प्रति दिन अतिरिक्त 0.9 मिलियन क्यूबिक मीटर गैस आवंटित करेगी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने बताया कि यूक्रेन में हुए बम विस्फोटों ने युद्धग्रस्त देश की बिजली ग्रिड से मोल्दोवा को काट दिया था।

सोमवार तक, कुचुर्गन संयंत्र ने मोल्दोवा की लगभग 70 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति की थी, बाकी यूक्रेन से आयात द्वारा कवर किया गया था। स्पिनू ने कहा, हमारी प्राथमिकता इस जटिल स्थिति में देश को न्यूनतम संभव कीमत पर बिजली उपलब्ध कराना है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने मोल्दोवा की बिजली आपूर्ति समस्या का समाधान खोजने के लिए सोमवार को यूक्रेन, रोमानिया और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत की। स्थानीय विश्लेषकों का मानना है कि कुचुर्गन संयंत्र को खिलाने के लिए मोल्दोवागाज देश के गैस भंडार, अनुमानित 55 मिलियन क्यूबिक मीटर का दोहन करेगा।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News