तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में व्यापक सुधार

चीन तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में व्यापक सुधार

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-20 12:01 GMT
तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में व्यापक सुधार
हाईलाइट
  • तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य स्तर में चौतरफा सुधार हुआ है।

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, तिब्बत स्वायत्त प्रदेश ने जमीनी स्तर पर चिकित्सा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों के निर्माण को सख्ती से बढ़ावा दिया है, जिससे तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है।

पिछले दस वर्षों में, चीनी सरकार और तिब्बत स्वायत्त प्रदेश सरकार ने लगभग 7.6 अरब युआन का निवेश किया है, जो मूल रूप से स्वायत्त प्रदेश, शहरों, काउंटी, गांवों के लिए पांच-स्तरीय स्वास्थ्य सेवा नेटवर्क का निर्माण किया गया है और तिब्बत की चिकित्सा प्रणाली में और सुधार हुआ है। तिब्बती स्वायत्त प्रदेश के स्तर पर अस्पतालों और प्रसूति और बच्चों के अस्पतालों के निर्माण जैसी परियोजनाओं को लागू किया गया है। शहरों में सार्वजनिक अस्पतालों, जमीनी स्तर के चिकित्सा संस्थानों और सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा संस्थानों की सुविधाओं और उपकरणों में सुधार किया गया है, और चिकित्सा सेवाओं की पहुंच और सुविधा में लगातार सुधार हो रहा है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, तिब्बत में सामुदायिक स्वास्थ्य सेवा केंद्रों, टाउनशिप स्वास्थ्य केंद्रों और ग्रामीण क्लीनिकों में चिकित्सा सेवाओं की कवरेज दर 2012 में 50 प्रतिशत, 71 प्रतिशत, और 15 प्रतिशत से बढ़कर क्रमश: 100 प्रतिशत, 94.4 प्रतिशत, और 42.4 प्रतिशत हो गई है।

इसके अलावा, स्थानीय लोगों के स्व-स्वास्थ्य प्रबंधन और स्वास्थ्य जागरूकता की कमी जैसी समस्याओं का सामना करने वाले शहरी और ग्रामीण निवासियों के लिए पिछले दस वर्षों में मुफ्त स्वास्थ्य जांच की गई। तिब्बत की काउंटी, टाउनशिप और गांवों में लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए चिकित्सा कर्मचारी नियमित चिकित्सा निरीक्षण करते हैं।

बता दें कि वर्तमान में तिब्बत में लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा साल 2010 में 68.17 वर्ष से बढ़कर आज 72.19 वर्ष हो गई है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से तिब्बत के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा विकास, सबसे तेज प्रगति और सबसे अधिक उपलब्धियां हैं। तिब्बती लोगों के स्वास्थ्य स्तर में चौतरफा सुधार हुआ है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News