लेबर पार्टी ने हाउस ऑफ लॉर्डस में पगड़ी पहनने वाले पहले सिख को किया नियुक्त

कुलदीप सिंह सहोटा लेबर पार्टी ने हाउस ऑफ लॉर्डस में पगड़ी पहनने वाले पहले सिख को किया नियुक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-19 16:30 GMT
लेबर पार्टी ने हाउस ऑफ लॉर्डस में पगड़ी पहनने वाले पहले सिख को किया नियुक्त
हाईलाइट
  • पूरे समुदाय के सिखों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करेंगे

डिजिटल डेस्क, लंदन। भारत में जन्मे कुलदीप सिंह सहोटा पहले पगड़ी पहनने वाले लेबर पीयर और हाउस ऑफ लॉर्डस में लेबर बेंच पर एकमात्र सिख बन गए हैं। 71 वर्षीय सहोता, जिन्होंने 2001 से 21 वर्षों तक टेलफोर्ड और व्रेकिन परिषद में पार्षद के रूप में कार्य किया है, उनको लेबर पार्टी के नेता सर कीर स्टारर द्वारा नामित किया गया और इस प्रकार उन्हें लॉर्ड सहोता के रूप में संबोधित किया जाएगा। सहोता ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन की सार्वजनिक सेवा के लिए इस्तीफे की सम्मान सूची में थे। यूके में, प्रधानमंत्री की सलाह पर सम्राट द्वारा अपने जीवन के लिए सेवा करने के लिए साथियों की नियुक्ति की जाती है।

साझा मूल्यों को बढ़ावा देने वाले समूह सिख फॉर लेबर की अध्यक्ष नीना गिल ने कहा, कुलदीप हाउस ऑफ लॉर्डस में लेबर बेंच पर पहली बार पगड़ी पहनने वाले सिख बने और पूरे समुदाय के सिखों के लिए एक रोल मॉडल के रूप में काम करेंगे।

उन्होंने वेस्ट मिडलैंड्स लेबर पार्टी रीजनल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। सहोता का जन्म पंजाब के होशियारपुर के गढ़दीवाला में हुआ था और 1966 में अपने पिता के साथ रहने के लिए यूके चले गए। उनके दो बड़े बेटे और दो पोते-पोतियां हैं, जो सभी टेलफोर्ड में रहते हैं। सहोता 25 से अधिक वर्षों से लेबर पार्टी के सदस्य और कार्यकर्ता होने के अलावा वेस्ट मिडलैंड्स में समुदाय में कई भूमिकाओं में स्वेच्छा से काम कर रहे हैं।

हाउस ऑफ लॉर्डस के सदस्यों को कभी-कभी साथियों के रूप में संदर्भित किया जाता है। अधिकांश सदस्य लाइफ पीयर हैं, हालांकि 92 वंशानुगत उपाधि के आधार पर बैठते हैं। विंबलडन के लॉर्ड सिंह (इंद्रजीत सिंह) पगड़ी पहनने वाले पहले साथी थे। उन्हें 2011 में क्रॉस-बेंच लाइफ पीयर बनाया गया था और लॉर्ड सूरी (रणबीर सिंह सूरी) दूसरे नंबर पर थे जब उन्हें 2014 में कंजर्वेटिव लाइफ पीयर बनाया गया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News