सात साल में पहली बार जापान के बेड़े की समीक्षा में भाग लेगा कोरिया

उत्तर कोरिया सात साल में पहली बार जापान के बेड़े की समीक्षा में भाग लेगा कोरिया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-11-06 05:00 GMT
सात साल में पहली बार जापान के बेड़े की समीक्षा में भाग लेगा कोरिया
हाईलाइट
  • बहुराष्ट्रीय खोज और बचाव अभ्यास

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। उत्तर कोरिया से बढ़ते परमाणु और मिसाइल खतरों के बीच सात साल में पहली बार रविवार को जापान के अंतरराष्ट्रीय बेड़े की समीक्षा में दक्षिण कोरियाई नौसैनिक पोत हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि दक्षिण कोरिया मेजबान जापान, अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया सहित 14 देशों के साथ टोक्यो से लगभग 40 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में कानागावा प्रान्त से सगामी खाड़ी में होने वाली समीक्षा में भाग लेगा।

दक्षिण कोरिया का 10,000 टन का रसद समर्थन जहाज सोयांग मंगलवार को योकोसुका बंदरगाह में प्रवेश कर गया। 2015 के बाद पहली बार दक्षिण कोरिया की नौसेना जापान में बेड़े की समीक्षा में भाग ले रही है।

नौसेना ने 2002 और 2015 में जापान के बेड़े की समीक्षा में भाग लिया, जबकि जापान समुद्री आत्म-रक्षा बल (जेएमएसडीएफ) 1998 और 2008 में दक्षिण कोरिया की बेड़े की समीक्षा में शामिल हुआ।

2018 के बाद से, जब सियोल और टोक्यो के बीच विभिन्न मामलों को लेकर तनाव बढ़ गया, तो दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के बेड़े की समीक्षा में भाग लेना बंद कर दिया।

समीक्षा के बाद नौसेना का जहाज सोयांग एक बहुराष्ट्रीय खोज और बचाव अभ्यास में शामिल होने की योजना बना रहा है। यह अभ्यास संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और अन्य देशों को एक साथ लाएगा।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News