कतर के लिए पैरवी की एफबीआई जांच के बीच जॉन एलन ने ब्रुकिंग्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

कतर कतर के लिए पैरवी की एफबीआई जांच के बीच जॉन एलन ने ब्रुकिंग्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-13 14:30 GMT
कतर के लिए पैरवी की एफबीआई जांच के बीच जॉन एलन ने ब्रुकिंग्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया
हाईलाइट
  • सार्वजनिक रूप से उपलब्ध

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। सेवानिवृत्त मरीन जनरल जॉन एलन ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के दौरान कतर की ओर से अमेरिकी सरकार की पैरवी करने की संघीय जांच के बीच ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। यह जानकारी सीएनएन ने दी।

एलन, एक सेवानिवृत्त चार सितारा जनरल हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिका और सहयोगी सैनिकों का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने त्यागपत्र में लिखा, मैं भारी मन से संस्थान छोड़ रहा हूं, मुझे पता है कि सभी संबंधितों के लिए यह समय सबसे अच्छा है।

वाशिंगटन के एक प्रमुख थिंक-टैंक, ब्रुकिंग्स से एलन का इस्तीफा, पिछले हफ्ते एक अदालती फाइलिंग के बाद सामने आया, जो एक गैर-लाभकारी कानूनी शोध वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। एफबीआई ने एलन के इलेक्ट्रॉनिक संचार को जब्त कर लिया था।

अदालत में दाखिल एफबीआई के तलाशी वारंट में एलन पर विदेशी लॉबिंग कानूनों का उल्लंघन करने और लॉबिंग प्रयास से संबंधित ईमेल नहीं देने का आरोप लगाया। सीएनएन ने बताया कि एलन ने कतर की ओर से पैरवी करने से इनकार किया है।

2017 में कतर को उसके खाड़ी प्रतिद्वंद्वियों द्वारा कूटनीतिक रूप से काट दिए जाने के बाद लॉबिंग जांच ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के साथ एलन के संचार से संबंधित है, जिसमें पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर भी शामिल हैं। यह जांच न्याय विभाग द्वारा विदेशी एजेंट पंजीकरण अधिनियम (एफएआरए) के तहत विदेशी लॉबिंग उल्लंघनों पर नकेल कसने का नया प्रयास है।

एफबीआई का तलाशी वारंट आरोप लगाता है कि एलन को 2017 में कतर की यात्रा के लिए भर्ती किया गया था, जबकि देश अन्य खाड़ी देशों से नाकाबंदी से जूझ रहा था, जिसने कतर पर चरमपंथ का समर्थन करने का आरोप लगाया था।

एलन उस समय ब्रुकिंग्स में एक वरिष्ठ साथी थे। उन्होंने व्यवसायी इमाद जुबेरी के साथ काम किया था, जिन्हें 2019 में विदेशी लॉबिंग कानूनों का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराया गया था।

कोर्ट फाइलिंग के अनुसार, तीनों ने दोहा की यात्रा की, और एलन ने स्पीकिंग एंगेजमेंट फीस 20,000 डॉलर मांगी। संघीय जांचकर्ताओं ने नोट किया कि यह स्पष्ट नहीं है कि जुबेरी ने एलन को शुल्क या अन्य मुआवजे का भुगतान किया था या नहीं।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News