क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करने के बाद जेरेमी हंट ब्रिटेन के नए चांसलर नियुक्त

ब्रिटेन क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करने के बाद जेरेमी हंट ब्रिटेन के नए चांसलर नियुक्त

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-14 14:30 GMT
क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करने के बाद जेरेमी हंट ब्रिटेन के नए चांसलर नियुक्त
हाईलाइट
  • क्वार्टेंग का कार्यकाल सिर्फ छह सप्ताह का रहा

डिजिटल डेस्क, लंदन। जेरेमी हंट को क्वासी क्वार्टेंग की जगह ब्रिटेन के राजकोष का नया चांसलर (वित्त मंत्री) नियुक्त किया गया है। द गार्जियन ने बताया कि पूर्व विदेश सचिव और टोरी नेतृत्व के दावेदार जेरेमी हंट इस साल चौथे चांसलर होंगे।

क्वार्टेंग ने पुष्टि की है कि उन्हें चांसलर के रूप में एक तरफ होने के लिए कहा गया था। प्रधानमंत्री लिज ट्रस को लिखे एक पत्र में क्वार्टेंग ने लिखा- आपने मुझे अपने कुलाधिपति के रूप में किनारे होने (इस्तीफा) के लिए कहा। मैंने स्वीकार कर लिया है। जब आपने मुझे अपने कुलाधिपति के रूप में सेवा करने के लिए कहा, तो मैंने पूरी जानकारी के साथ ऐसा किया। जिस स्थिति का हमने सामना किया वह अविश्वसनीय रूप से कठिन थी, बढ़ती वैश्विक ब्याज दरों और ऊर्जा की कीमतों के साथ। हालांकि, आशावाद, विकास और परिवर्तन की आपकी ²ष्टि सही थी।

उन्होंने लिखा- जैसा कि मैंने पिछले कुछ सप्ताह में कई बार कहा है कि यथास्थिति बनाये रखना कोई विकल्प नहीं है। बहुत लंबे समय से यह देश कम वृद्धि दर और उच्च कराधान झेल रहा है। अगर इस देश को सफल होना है तो इसमें बदलाव लाना होगा। द गार्जियन ने बताया कि- पिछले महीने के अंत में कर कटौती के प्रस्ताव वाले मिनी बजट के कारण अर्थव्यवस्था में आए उठा-पटक को रोकने के लिये क्वासी क्वार्टेंग को बर्खास्त करने का कदम उठाया गया।

क्वार्टेंग का कार्यकाल सिर्फ छह सप्ताह का रहा, ट्रस ने पिछले महीने मिनी-बजट में बिना कर कटौती की एक सरणी पर हस्ताक्षर किए। वह बजट में आगे यू-टर्न पर चर्चा करने के लिए अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की बैठक से जल्दी लौट आए थे। लेकिन 45पी कर की दर को कम करने के एक कदम के बाद आर्थिक स्थिति को शांत करने में विफल रहे।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News