राष्ट्रपति ने ईरानी परमाणु क्षमताओं के खतरों की चेतावनी दी

इजरायल राष्ट्रपति ने ईरानी परमाणु क्षमताओं के खतरों की चेतावनी दी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-30 05:00 GMT
राष्ट्रपति ने ईरानी परमाणु क्षमताओं के खतरों की चेतावनी दी
हाईलाइट
  • कहा - ईरान की गतिविधियों को बख्शा नहीं जा सकता

डिजिटल डेस्क, जिनेवा। इजरायल के राष्ट्रपति आइजैक हजरेग ने तेहरान को परमाणु हथियार बनाने से रोकने के लिए संभावित समझौते से पहले ईरान की परमाणु रणनीति के बारे में अपने देश की चिंताओं को दोहराया।

हजरेग ने सोमवार को बर्न में स्विस राष्ट्रपति इग्नाजियो कैसिस के साथ एक बैठक के दौरान कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को तेहरान के क्षेत्र में आतंक फैलाने और इजराइल को नक्शे से मिटा देने के प्रयासों के बारे में कभी चुप नहीं रहना चाहिए।

समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, इजरायल के राष्ट्रपति ने कहा, हम उम्मीद करते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय और राष्ट्र जो गर्व से शांति के लिए जोर देते हैं, उन्हें संयुक्त राष्ट्र के एक संप्रभु सदस्य राज्य को खत्म करने के लिए आह्वान और प्रयासों को स्वीकार नहीं करना चाहिए।

हजरेग ने कहा, ईरान का व्यवहार चुप्पी से नहीं मिल सकता। ईरान की गतिविधियों को बख्शा नहीं जा सकता। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसे राज्य को परमाणु क्षमता रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। ईरान को हर तरह से ऐसी क्षमताओं से वंचित किया जाना चाहिए।

प्रतिबंधों से राहत के बदले ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए 2015 के वियना समझौते को पुनर्जीवित करने के प्रयास चल रहे हैं।

तेहरान जोर देकर कहता है कि उसकी परमाणु अनुसंधान गतिविधियां पूरी तरह से नागरिक उपयोग के लिए हैं। हालांकि, इजराइल ने बार-बार सौदे के मौजूदा संस्करण की आलोचना की है।

हजरेग की टिप्पणी प्रधानमंत्री यायर लैपिड द्वारा चेतावनी देने के एक दिन बाद आई है कि ईरान तब तक अपना खाली समय बिताएगा, जब तक वह हथियारों के निर्माण पर वापस नहीं आ जाता।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News