आईएईए की देखरेख में होती हैं ईरान की परमाणु गतिविधियां

ईरान आईएईए की देखरेख में होती हैं ईरान की परमाणु गतिविधियां

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-13 04:00 GMT
आईएईए की देखरेख में होती हैं ईरान की परमाणु गतिविधियां
हाईलाइट
  • क्लस्टर में से तीसरा अब स्ट्रीम

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के परमाणु प्रमुख ने मीडिया में आई उन खबरों की पुष्टि की है कि ईरान ने अपनी भूमिगत सुविधा में नए सेंट्रीफ्यूज के तीसरे कैस्केड के साथ यूरेनियम को समृद्ध करना शुरू कर दिया है।

ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्मद एस्लामी ने आईआरएनए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, ईरान की सभी परमाणु गतिविधियां अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की देखरेख में की जाती हैं। उन्होंने कहा कि आईएईए को आधिकारिक तौर पर ईरान की योजनाओं के डिजाइन, कार्यान्वयन और संचालन के समय के बारे में सूचित किया जाता है।

हालांकि, एस्लामी ने ईरान की परमाणु गतिविधि पर एक गोपनीय आईएईए रिपोर्ट के लीक होने पर खेद व्यक्त किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के परमाणु प्रहरी से गोपनीयता के विचारों का पालन करने का आग्रह किया। पश्चिमी मीडिया ने सोमवार को बताया कि नटांज प्रतिष्ठान में हाल ही में स्थापित उन्नत आईआर-6 सेंट्रीफ्यूज के तीन कैस्केड या क्लस्टर में से तीसरा अब स्ट्रीम पर आ गया है।

रिपोर्ट की गई संवर्धन गतिविधि को ईरान की रणनीतिक कार्य योजना के अनुरूप लागू किया गया था, एस्लामी ने उल्लेख किया, दिसंबर 2020 में ईरानी संसद द्वारा पारित एक प्रति-प्रतिबंध कानून का जिक्र करते हुए, जिसने ईरान को 2015 के परमाणु समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं के कुछ हिस्सों को छोड़ने में सक्षम बनाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News