ईरान हितों की रक्षा के लिए चाहता है परमाणु समझौता : एफएम

दुनिया ईरान हितों की रक्षा के लिए चाहता है परमाणु समझौता : एफएम

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-19 04:00 GMT
ईरान हितों की रक्षा के लिए चाहता है परमाणु समझौता : एफएम
हाईलाइट
  • 2018 में तेहरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि ईरान एक परमाणु समझौते की मांग कर रहा है जो देश के हितों की रक्षा करेगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने एक राज्य टीवी कार्यक्रम में यह टिप्पणी की, जिसमें 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार पर एक समझौते पर पहुंचने के लिए ईरान की मांगों का जिक्र है, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि, बातचीत में हमारा लक्ष्य एक अच्छे और स्थिर समझौते तक पहुंचना है और जब हम जेसीपीओए को कायम रखते हैं, तो हमारे पास एक विश्वसनीय स्तर की गारंटी होनी चाहिए।

ईरानी शीर्ष राजनयिक ने इस बात पर भी जोर दिया कि संभावित समझौते में, प्रतिबद्धताओं की स्पष्ट परिभाषा के साथ, ईरान विरोधी प्रतिबंधों को हटाने की भी स्पष्ट रूपरेखा होनी चाहिए।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए, देश पर प्रतिबंध हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुए।

हालांकि, वाशिंगटन ने समझौते को छोड़ दिया और 2018 में तेहरान पर प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे बाद वाले ने समझौते के तहत अपनी कुछ प्रतिबद्धताओं को हटाया।

जेसीपीओए के पुनरुद्धार पर बातचीत अप्रैल 2021 में ऑस्ट्रिया के विएना में शुरू हुई थी। अगस्त की शुरूआत में वियना वार्ता के नवीनतम दौर के बाद कोई सफलता हासिल नहीं हुई थी।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News