ईरान ने सलमान रुश्दी पर हमले में शामिल होने से किया इनकार

ईरान ईरान ने सलमान रुश्दी पर हमले में शामिल होने से किया इनकार

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-15 10:00 GMT
ईरान ने सलमान रुश्दी पर हमले में शामिल होने से किया इनकार
हाईलाइट
  • ईरान और अपराधी के बीच कोई संबंध नहीं

डिजिटल डेस्क, तेहरान। ईरान ने पिछले हफ्ते अमेरिका में भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर हुए हमले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने सोमवार को कहा, ईरान और अपराधी के बीच कोई संबंध नहीं है।

डीपीए समाचार एजेंसी ने कनानी के हवाले से कहा, रुश्दी खुद हमले के लिए जिम्मेदार है। यह देखते हुए कि लेखक के काम ने न केवल ईरान को, बल्कि दुनिया भर के मुसलमानों को नाराज किया। रुश्दी को 12 अगस्त को न्यूयॉर्क राज्य में व्याख्यान देने के लिए मंच पर चाकू मार दिया गया था।

लेखक का अस्पताल में इलाज जारी है और 24 वर्षीय संदिग्ध हिरासत में है। भारत में जन्मे ब्रीटन के नॉवल द सैटेनिक वर्सेज के कारण 1980 के दशक में ईरान से जान से मारने की धमकी मिली थी। 1980 के दशक में सम्मानित लेखक के खिलाफ जारी मौत की सजा पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय में ईरान की आलोचना हो रही है।

स्वर्गीय ईरानी नेता अयातुल्ला खुमैनी ने एक धार्मिक फरमान या फतवा जारी किया, जिसमें रुश्दी को 30 साल से अधिक समय पहले 1988 में प्रकाशित द सैटेनिक वर्सेज के कारण मौत की सजा सुनाई गई थी। खुमैनी ने रुश्दी पर अपने उपन्यास में इस्लाम, पैगंबर मोहम्मद और कुरान का अपमान करने का आरोप लगाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News