दक्षिण अफ्रीका में भारतीय डॉक्टर पर हत्या का आरोप, डोलस इवेंटालिस के तहत चलेगा मुकदमा

दुनिया दक्षिण अफ्रीका में भारतीय डॉक्टर पर हत्या का आरोप, डोलस इवेंटालिस के तहत चलेगा मुकदमा

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-10 12:00 GMT
दक्षिण अफ्रीका में भारतीय डॉक्टर पर हत्या का आरोप, डोलस इवेंटालिस के तहत चलेगा मुकदमा
हाईलाइट
  • दक्षिण अफ्रीका में भारतीय डॉक्टर पर हत्या का आरोप
  • डोलस इवेंटालिस के तहत चलेगा मुकदमा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मूल के डॉक्टर अविंद्र दयानंद पर दक्षिण अफ्रीका में हत्या का आरोप लगाया गया है। बताया जा रहा है कि उनके एक मरीज की ऑपरेशन टेबल पर पित्ताशय की सर्जरी के बाद मौत हो गई थी। इससे गुस्साए परिजनों ने डॉ दयानंद पर हत्या का आरोप लगाया।

35 वर्षीय दयानंद, जो 10,000 रैंड (दक्षिण अफ्रीका की करेंसी) की जमानत पर बाहर है, ने 35 वर्षीय महिला व्यवसायी और दो बच्चों की मां मोनिक वंदयार की मौत के बाद खुद को पुलिस के हवाले कर दिया। वंदयार 2019 में एक मरीज के रूप में उनके अस्पताल में भर्ती हुई थी। लोक अभियोजन निदेशक की कानूनी टीम के लिए मामला 8 नवंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आपराधिक कानून विशेषज्ञ मैनी विट्ज के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी कानून के तहत, सजा इस आधार पर तय की जाती है कि अपराधी ने किस मकसद से हत्या की है। मकसद के आधार पर हत्या या गैर इरादतन हत्या के रूप में संदर्भ किया जाता है। दयानंद पर डोलस इवेंटालिस (कानूनी मंशा) की अवधारणा के तहत मुकदमा चलाने की उम्मीद है।

बता दें, डोलस इवेंटालिस उस स्थिति को परिभाषित करता है, जब आरोपी का इरादा अपराध करने का नहीं रहता, लेकिन अपने लक्ष्य को पाने के दौरान उसके किसी काज का परिणाम होता है।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News