वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यासों में 13 विदेशी प्रतिभागियों सहित भारत शामिल

रूस वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यासों में 13 विदेशी प्रतिभागियों सहित भारत शामिल

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-31 18:30 GMT
वोस्तोक 2022 सैन्य अभ्यासों में 13 विदेशी प्रतिभागियों सहित भारत शामिल

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूस के सुदूर पूर्व में अंतर्राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास शुरू किया गया है, जिसमें भारत और चीन सहित देश हिस्सा ले रहे हैं। आरटी ने बताया कि अन्य देशों को अभ्यास में भाग लेने के लिए मॉस्को की क्षमता पर अमेरिका ने चिंता व्यक्त की है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वोस्तोक 2020 रणनीतिक अभ्यास का उद्घाटन समारोह बुधवार को रूस के प्रिमोस्र्की क्षेत्र में एक सैन्य रेंज में हुआ।

रूस हर साल इस तरह के अभ्यास आयोजित करता है, मेजबान के रूप में सैन्य जिला बदलता रहता है। इस साल, पूर्वी सैन्य जिले ने 13 विदेशी देशों का स्वागत किया। इन देशों ने सैनिकों या सैन्य पर्यवेक्षकों को भेजने के लिए रूस के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया। समारोह में मेजबान राष्ट्र का प्रतिनिधित्व करने वाले रूसी उप रक्षा मंत्री यूनुस-बेक येवकुरोव ने कहा, अभ्यास की व्यापक भागीदारी और पैमाने ने इसे असाधारण बना दिया और हमारे सशस्त्र बलों के संयुक्त प्रशिक्षण की बढ़ी हुई भूमिका और महत्व का प्रदर्शन किया।

अन्य प्रतिनिधिमंडलों के नेताओं ने अपने भाषणों में जोर देकर कहा कि यह आयोजन प्रकृति में सख्ती से रक्षात्मक था। दृश्य के फुटेज में भाग लेने वाले देशों के सैनिकों को एक सैन्य बैंड के रूप में मार्च करते हुए दिखाया गया है। विदेशी मेहमानों की सूची में अजरबैजान, अल्जीरिया, आर्मेनिया, बेलारूस, चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लाओस, मंगोलिया, निकारागुआ, सीरिया और ताजिकिस्तान शामिल हैं। उनमें से नौ ने अभ्यास के युद्धाभ्यास भाग में भाग लेने के लिए सैनिकों को भेजा।

वोस्तोक 2022 में स्टाफ अधिकारियों के लिए युद्ध खेल और सैनिकों के लिए फील्ड अभ्यास, साथ ही नौसेना और हवाई प्रशिक्षण शामिल हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 50,000 से अधिक सैनिक और अधिकारी और 5,000 से अधिक भारी सैन्य उपकरण, जिनमें कुछ 140 विमान और 60 नौसेना के जहाज शामिल हैं, सप्ताह भर चलने वाले अभ्यास में भाग लेंगे, जो गुरुवार से शुरू हो रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News