जी7 देशों ने रूसी तेल मूल्य सीमा पर समझौता किया

जी7 समिट जी7 देशों ने रूसी तेल मूल्य सीमा पर समझौता किया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-28 14:30 GMT
जी7 देशों ने रूसी तेल मूल्य सीमा पर समझौता किया
हाईलाइट
  • अमेरिका ने जहाजों के लिए बीमा पर प्रतिबंध हटाने का सुझाव दिया है जो रूसी तेल परिवहन करते हैं

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। पश्चिमी देशों की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह सात (जी7) ने मंगलवार को रूसी तेल निर्यात पर मूल्य सीमा निर्धारित करने के लिए एक समझौता किया। पोलिटिको ने अज्ञात अधिकारियों का हवाला देते हुए यह जानकारी दी।

समझौते के विवरण का खुलासा नहीं किया गया है। हालांकि, रिपोटरें के मुताबिक, अमेरिका ने जहाजों के लिए बीमा पर प्रतिबंध हटाने का सुझाव दिया है जो रूसी तेल परिवहन करते हैं, अगर देश इसे तय अधिकतम कीमत पर खरीदने के लिए सहमत होते हैं, इस प्रकार मूल्य कैप लागू होंगे।

जी7 के सदस्य देशों ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा प्रस्तावित तेल की कीमतों पर दुनिया भर में मूल्य सीमा के विचार को भी खारिज कर दिया। प्रस्ताव को कथित तौर पर अमेरिका और जर्मनी द्वारा मना कर दिया गया था, और फ्रांस इसे वापस लेने के लिए सहमत हो गया था।स यह समझौता तब हुआ है जब पश्चिमी देश रूसी तेल पर अपने प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप बढ़ती ऊर्जा कीमतों और मुद्रास्फीति से निपटने की कोशिश कर रहे हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News