चार राज्यों के पास है चुनाव की कुंजी

अमेरिका चार राज्यों के पास है चुनाव की कुंजी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-11-05 11:30 GMT
चार राज्यों के पास है चुनाव की कुंजी
हाईलाइट
  • पुनर्वितरण से प्रभावित पहला चुनाव

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में 2022 के मध्यावधि चुनाव में कांग्रेस के 100 सदस्यीय सीनेट के लिए 35 सीनेटरों और प्रतिनिधिसभा के सभी 435 प्रतिनिधियों का चुनाव करने के लिए एक सप्ताह से भी कम समय में 8 नवंबर को मतदान होगा। इसके साथ ही 39 राज्यों, क्षेत्रों और गवर्नरों के चुनाव भी आयोजित किए जा रहे हैं। चुनाव परिणाम 118वीं संयुक्त राज्य कांग्रेस बनाने में मदद करेंगे और यह चुनाव 2020 की जनगणना के बाद पुनर्वितरण से प्रभावित पहला चुनाव होगा।

कोविड -19 महामारी के बाद से आबादी में वृद्धि और उनके प्रवासी पैटर्न के बाद चुनाव में एक राज्य में सीटों की संख्या में वृद्धि देखी जा सकती है और दूसरे में कमी।

मीडिया रिपोटरें के अनुसार पोलस्टर्स का दावा है कि सीनेट पर नियंत्रण की दौड़ में चार राज्य एरिजोना, जॉर्जिया, नेवादा और पेंसिल्वेनिया शामिल हैं। सीनेट पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए डेमोक्रेट्स को इन चार में से तीन राज्यों का जीतने की जरूरत है। रिपब्लिकन को चारों में से केवल दो जीतना है।

पोलस्टर्स का कहना है कि जनसंख्या के मामले में असमान इन राज्यों में चुनावी मुद्दे लोगों को प्रभावित करते हैं। एरिजोना में डेमोक्रेट्स पिछले दो बार से जीत रहे हैं। डेमोक्रेट्स ने फीनिक्स उपनगरों में व्हाइट कॉलेज-शिक्षित मतदाताओं और हिस्पैनिक के बीच मजबूत प्रदर्शन दिखाया है।

ओबामा ने की रैली : जैसे-जैसे चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी पार्टी के लिए अभियान तेज कर दिया है और साथ ही आठ साल के अपने एक बार के साथी जो बिडेन की छवि को भी निखारा है। मिशिगन के डेट्रायट में भाषण के दौरान ओबामा को खूब तारीफ मिली। ओबामा के कदम बढ़ाने के प्रयासों के परिणामस्वरूप आगामी चुनावों के लिए मतदाताओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली है।

उन्होंने कहा, इस चुनाव के लिए हममें से हर एक को अपनी भूमिका निभानी होगी। ओबामा ने कहा, मैं समझता हूं कि आप देश की स्थिति को लेकर चिंतित क्यों हो सकते हैं। कभी-कभी सिर्फ धुन बजाना, फुटबॉल देखना, डांसिंग विद द स्टार्स देखना लुभावना होता है। मैं यहां आपको बता रहा हूं कि ट्यूनिंग कोई विकल्प नहीं है।

चुनाव की तारीख के पीछे की कहानी : 1845 के राष्ट्रपति चुनाव अधिनियम के तहत एक परंपरा के रूप में अमेरिका में चुनाव हमेशा नवंबर में पहले सोमवार के बाद पहले मंगलवार को होते हैं । राष्ट्रपति चुनाव हर चार साल में होते हैं, जबकि प्रतिनिधि सभा और सीनेट के चुनाव हर दो साल में आयोजित किए जाते हैं।

7 जनवरी, 1789 को पहले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संघीय कानून ने प्रत्येक राज्य को 34 दिनों के भीतर किसी भी समय राष्ट्रपति पद के मतदाताओं को चुनने और अपने मतदाताओं को इलेक्टोरल कॉलेज में भेजने की अनुमति दी थी।

जैसे-जैसे संचार और परिवहन का विकास हुआ, यह एक समस्या बन गई, क्योंकि जिन राज्यों ने पहले मतदान किया था, वे बाद में मतदान करने वाले राज्यों को प्रभावित कर सकते थे। इसे रोकने के लिए एक सीनेट इतिहासकार के अनुसार कांग्रेस ने मतदाताओं को चुनने के लिए एक समान तारीख अनिवार्य कर दिया। 23 जनवरी, 1845 को भावी राष्ट्रपतियों के लिए चुनाव दिवस के रूप में पहले सोमवार के बाद के पहले मंगलवार को चुना गया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News