नए दौर की दोहा कर सकता है मेजबानी

ईरानी परमाणु वार्ता नए दौर की दोहा कर सकता है मेजबानी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-27 03:30 GMT
नए दौर की दोहा कर सकता है मेजबानी
हाईलाइट
  • मार्च के बाद से वार्ता को निलंबित कर दिया गया था

डिजिटल डेस्क, तेहरान। वर्ष 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने पर नए दौर की वार्ता कतर की राजधानी दोहा में होने की संभावना है। ईरानी मीडिया को यह जानकारी दी गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, देश की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद से संबद्ध नोरन्यूज ने ट्वीट किया कि कतर के पास आगामी वार्ता की मेजबानी करने का बेहतर मौका है, क्योंकि प्रतिबंधों को हटाने पर बातचीत फिर से शुरू करने के प्रयास जारी हैं।

शनिवार को एक संयुक्त टेलीविजन प्रेस कॉन्फ्रेंस में ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और यूरोपीय संघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल ने घोषणा की कि आने वाले दिनों में 2015 के परमाणु समझौते को बचाने के लिए बातचीत फिर से शुरू की जाएगी, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है।

अप्रैल 2021 से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में ईरान और जेसीपीओए के शेष पक्षों के बीच सौदे को बहाल करने के लिए आठ दौर की बातचीत हो चुकी है।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ जेसीपीओए पर हस्ताक्षर किए थे। वह देश पर प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के लिए सहमत हुआ था। हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर दिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए, जिससे ईरान ने समझौते के तहत अपनी कुछ प्रतिबद्धताओं को छोड़ दिया।

मार्च के बाद से वार्ता को निलंबित कर दिया गया था। इसे अंतिम समझौते से केवल एक कदम दूर माना जाता था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News