सीआईए ने हफ्तों पहले नॉर्ड स्ट्रीम पाइप पर हमले की चेतावनी दी थी

ब्रिटिश सीआईए ने हफ्तों पहले नॉर्ड स्ट्रीम पाइप पर हमले की चेतावनी दी थी

Bhaskar Hindi
Update: 2022-09-28 13:30 GMT
सीआईए ने हफ्तों पहले नॉर्ड स्ट्रीम पाइप पर हमले की चेतावनी दी थी
हाईलाइट
  • जनमत संग्रह

डिजिटल डेस्क, लंदन। सीआईए ने हफ्तों पहले चेतावनी दी थी कि नॉर्ड स्ट्रीम पाइप पर हमला किया जा सकता है। यह खुलासा हुआ है दो प्रमुख गैस लिंक में विस्फोट से तीन बड़ी दरारें पड़ने के बाद। पश्चिमी नेताओं का कहना है कि यह तोड़फोड़ का परिणाम है।

एजेंटों ने गर्मियों में जर्मनी समेत यूरोपीय सहयोगियों को एक रणनीतिक चेतावनी भेजी कि पाइप खतरे में है, सूत्रों ने कल रात डेर स्पीगल को बताया, उन्होंने यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या रूस को अपराधी के रूप में पहचाना गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, चेतावनी साफ नहीं थी और हमले के लिए समय या स्थान को इंगित नहीं किया गया था।

हालांकि, क्रेमलिन पर हमले के लिए संदेह है। यूरोपीय अधिकारियों ने कल रात वाशिंगटन पोस्ट को ब्रीफिंग करते हुए कहा कि कोई नहीं सोच रहा है कि यह रूसी तोड़फोड़ के अलावा कुछ भी है। लेकिन सहयोगियों के पास वर्तमान में रूप को दोष देने के लिए पर्याप्त ठोस सबूत नहीं हैं। दूसरी तरफ क्रेमलिन ने रूस के खिलाफ आरोपों को बेवकूफ बताते हुए किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है।

लेकिन मास्को निश्चित रूप से इस तरह के हमले को अंजाम देने की क्षमता रखता है। इसके पास बेलगोरोड सहित दुनिया का सबसे बड़ा जासूसी पनडुब्बी बेड़ा है। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, धमाकों की जगह 260 फीट गहरे पानी में है, जो गोताखोरों के पहुंचने के लिए काफी गहरा है।

उसी दिन ये विस्फोट हुए जब पोलैंड, नॉर्वे और डेनमार्क ने बाल्टिक के नीचे चलने वाले एक नए पाइप को खोला। जैसा कि एक अधिकारी ने कल रात कहा था, इसे यूरोप के लिए एक चेतावनी के रूप में देखा जा सकता है कि इसका बुनियादी ढांचा कमजोर है। हेनरी जैक्सन सोसाइटी के रिसर्च फेलो स्टीफन स्टेपैनेंको ने कहा, पहली नजर में, यह अधिनियम चेहरे के बावजूद किसी की नाक काटने के बराबर है। लेकिन, यह समझने के लिए कि रूस ऐसा क्यों करेगा, हमें इसे संदर्भ में देखना होगा यूक्रेन में नकली जनमत संग्रह हो रहा है।

स्टेपैनेंको ने आगे कहा, पुतिन तेजी से विकल्पों से बाहर हो रहे हैं, उन्हे क्षेत्रीय लाभ के साथ संघर्ष को समाप्त करने की आवश्यकता है। बाकी दुनिया पहले से ही जानती है, वह युद्ध हार गए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News