बांग्लादेश कंटेनर में आग : अधूरी जानकारी, गलत प्रक्रियाओं से 13 दमकलकर्मियों की मौत

कंटेनर डिपो में आग बांग्लादेश कंटेनर में आग : अधूरी जानकारी, गलत प्रक्रियाओं से 13 दमकलकर्मियों की मौत

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-07 19:30 GMT
बांग्लादेश कंटेनर में आग : अधूरी जानकारी, गलत प्रक्रियाओं से 13 दमकलकर्मियों की मौत
हाईलाइट
  • आग और विस्फोट से निपटने के दौरान 13 दमकलकर्मियों की मौत

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश के अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि सीताकुंडू बीएम कंटेनर डिपो में आग और विस्फोट से निपटने के दौरान 13 दमकलकर्मियों की मौत उचित जानकारी की कमी और प्रक्रिया संचालन के गलत तरीके के कारण हुई।

एक अधिकारी के अनुसार, सिंगापुर, मलेशिया और ऑस्ट्रेलिया में 150 अग्निशामकों को प्रशिक्षित किया गया था कि कैसे रासायनिक आग को बुझाया जाए और ऐसी आग लगने की स्थिति में रसायनों की पहचान की जाए और उनके पास विशेष उपकरण और रासायनिक सुरक्षा सूट हों। अधिकारी ने कहा कि कुशल दमकलकर्मी रासायनिक आग के इतने करीब नहीं जाएंगे।

इस टीम के सदस्य मुख्यालय और संभागीय शहरों में तैनात हैं। प्रक्रिया के अनुसार, सामान्य आग होने पर दमकलकर्मी आग बुझाने लगते हैं। रासायनिक आग की स्थिति में, विशेष रूप से प्रशिक्षित हजमत (खतरनाक सामग्री) इकाई सुरक्षात्मक जैकेट के साथ जाएगी।

लेकिन आगरा, चट्टोग्राम में हजमत इकाई के इन 11 प्रशिक्षित कर्मियों में से कोई भी सीताकुंडू औद्योगिक क्षेत्र या पास के फायर स्टेशन कुमीरा फायर स्टेशन पर नहीं गया।

बाईस सामान्य अग्निशामकों ने सबसे पहले चट्टोग्राम में डिपो में लगी आग पर प्रतिक्रिया दी और उनमें से अधिकांश ने इसे कभी वापस नहीं किया।

दो निकटवर्ती दमकल केंद्रों से सीताकुंडू में बीएम कंटेनर डिपो पहुंचे दमकल कर्मियों को रासायनिक आग बुझाने का प्रशिक्षण नहीं दिया गया था। हालांकि, अधिकारियों ने आरोप लगाया कि स्थानीय दमकल कर्मियों ने आगरा में हजमत टीम को बिना बताए आग पर काबू पाना शुरू कर दिया, क्योंकि उन्हें डिपो में रासायनिक पदार्थो के बारे में सूचित नहीं किया गया था।

हजमत टीम के सदस्य विस्फोट पर मीडिया में आई खबरों को देखकर ही वहां गए।

अग्निशमन सेवा के अधिकारियों ने प्रेस को बताया कि उन्हें डिपो में रसायनों के भंडार के बारे में सूचित नहीं किया गया था। अगर उन्हें पता होता तो वे उसी के अनुसार एहतियाती और जवाबी कदम उठा सकते थे।

मृतक दमकल कर्मियों के सहयोगियों ने कहा कि हताहतों की संख्या और नुकसान को कम किया जा सकता है, यदि ऐसे प्रशिक्षित अग्निशामकों, जिनके पास खतरनाक सूट हैं, को कारखानों के पास दमकल केंद्रों पर रखा जा सकता है।

इसके अलावा, विस्फोटक विभाग ने उल्लेख किया है कि बीएम कंटेनर डिपो के पास हाइड्रोजन पेरोक्साइड को स्टोर करने का कोई लाइसेंस नहीं था। स्थानीय विस्फोटक विभाग के निरीक्षक तोफज्जल हुसैन ने कहा कि ऐसे रसायनों के भंडारण के लिए विशेष बुनियादी ढांचा जरूरी है, लेकिन डिपो में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी।

उनके विभाग को पता नहीं था कि डिपो में भी ऐसे रसायन होते हैं - और अब डिपो मालिक ने कहा है कि उन्हें खुद नहीं पता था कि उनके अपने संस्थान में किस तरह के रसायन जमा किए गए थे।

हालांकि, फायर सर्विस के आगरा शाखा के इंस्पेक्टर महबूब-ए-इलाही ने इसे बकवास बताते हुए कहा : डिपो मालिक के इस दावे का कोई मतलब नहीं है कि उसे पता नहीं था कि उसके अपने टर्मिनल पर कौन से रसायन रखे गए थे। हमने मालिकों को जानकारी छुपाते देखा है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News