चुनाव से पहले ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने की भारतीयों व सिखों को आकर्षित करने की कोशिश

आस्ट्रेलिया चुनाव चुनाव से पहले ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने की भारतीयों व सिखों को आकर्षित करने की कोशिश

Bhaskar Hindi
Update: 2022-11-19 09:00 GMT
चुनाव से पहले ऑस्ट्रेलियाई सांसद ने की भारतीयों व सिखों को आकर्षित करने की कोशिश
हाईलाइट
  • भारतीय मूल के लगभग 276
  • 770 लोग शामिल हैं

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में आसन्न चुनाव से पहले, इसके प्रमुख और लेबर सांसद डेनियल एंड्रयूज ने धार्मिक स्थलों का दौरा किया और अपनी जीत पर भारतीय और सिख समुदायों के लिए सांस्कृतिक अनुदान देने का वादा किया। एंड्रयूज के नेतृत्व में, मौजूदा लेबर सरकार विक्टोरिया में 26 नवंबर को होने वाले चुनावों में चार साल के लगातार तीसरे कार्यकाल की मांग कर रही है. जिसमें भारतीय मूल के लगभग 276,770 लोग शामिल हैं।

पिछले हफ्ते मेलबर्न में न्यू श्री दुर्गा मंदिर की अपनी हालिया यात्रा पर, एंड्रयूज ने वादा किया कि अगर राज्य के चुनाव में पार्टी फिर से चुनी जाती है, तो उनकी सरकार भारतीय परियोजनाओं में 10 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। उन्होंने सितंबर में चुनाव प्रचार के दौरान कहा, भारतीय प्रवास और इसकी ताकत की कहानी इसकी विविधता से आती है और भारतीय समुदाय से ज्यादा मेहनत करने वाला कोई अन्य समुदाय नहीं है।

लेबर नेता ने बुधवार को ब्लैकबर्न में एक गुरुद्वारे का दौरा किया, जहां उन्होंने कहा कि सिख समुदाय के लिए 10 मिलियन डॉलर के फंड से महत्वपूर्ण अनुदान दिया जाएगा। प्रीमियर ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में सबसे बड़े लंगर के आयोजन की संभावना जताई, जिसमें राज्य भर के गुरुद्वारों से भागीदारी देखी जाएगी। हर साल गुरु नानक देव के जन्मदिन के लिए मेलबर्न में महत्वपूर्ण सरकारी भवनों को भगवा रंग से रोशन करना, सत्ता में आने पर पार्टी द्वारा की गई पहलों में से एक होगा।

2021 की जनगणना के अनुसार, सिख ऑस्ट्रेलिया में भारतीय मूल के लोगों के सबसे बड़े उपसमूहों में से एक हैं, जिनके 210,000 अनुयायी 1996 में 12,000, 2001 में 17,000, 2006 में 26,500 और 2011 में 72,000 से बढ़ गए हैं। द एज अखबार की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कूलों, स्वास्थ्य देखभाल और बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करने के कारण भारतीय समुदाय श्रम की ओर आकर्षित हुआ है।

एंड्रयूज ने सितंबर में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, प्रवासी समुदाय जितना बड़ा होता है, हमारे संबंध उतने ही मजबूत होते हैं। 26 नवंबर को होने वाले चुनाव में सभी राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के 50 से अधिक भारतीय मूल के उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से कई उम्मीदवार न्यू डेमोक्रेट्स पार्टी से हैं, जिसे अक्टूबर की शुरूआत में विक्टोरियन संसद के पहले भारतीय मूल के सदस्य कौशलिया वाघेला द्वारा लॉन्च किया गया था।

इस साल भारतीय मूल की लेबर कैंडिडेट्स में रोविल से मन्नी कौर वर्मा और नॉर्थ ईस्टर्न मेट्रो से नीलधारा गडानी शामिल हैं। 2006 और 2016 के बीच भारत से ऑस्ट्रेलिया में प्रवास नाटकीय रूप से बढ़ गया, भारत में जन्मी आबादी की संख्या दोगुनी से भी अधिक हो गई, और अनुमान के अनुसार, भारत में जन्मे ऑस्ट्रेलियाई लोगों की संख्या 2031 तक चीनी-जनित ऑस्ट्रेलियाई लोगों से बढ़कर 1.4 मिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है। विक्टोरिया की 60वीं संसद के चुनाव के लिए पोस्टल वोटिंग 2 नवंबर से शुरू हुआ।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News