अमेरिका के पश्चिमी तटीय राज्यों ने गर्भपात अधिकारों की रक्षा के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता जताई

अमेरिका अमेरिका के पश्चिमी तटीय राज्यों ने गर्भपात अधिकारों की रक्षा के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता जताई

Bhaskar Hindi
Update: 2022-06-25 05:30 GMT
अमेरिका के पश्चिमी तटीय राज्यों ने गर्भपात अधिकारों की रक्षा के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता जताई
हाईलाइट
  • गर्भपात पर प्रतिबंध

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। अमेरिका के पश्चिमी तटीय तीन राज्यों कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन ने घोषणा की है कि वे सुप्रीम कोर्ट के 50 साल पुराने ऐतिहासिक रो बनाम वेड के फैसले को पलटने के बावजूद गर्भपात के अधिकार की रक्षा करना जारी रखेंगे, क्योंकि महिलाओं को गर्भपात का संवैधानिक अधिकार है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, इन राज्यों के राज्यपालों ने गर्भपात और गर्भ निरोधकों सहित प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की रक्षा के लिए शुक्रवार को एक बहु-राज्य प्रतिबद्धता जारी की और अन्य राज्यों द्वारा पश्चिमी तटीय राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों के खिलाफ रोगियों और डॉक्टरों की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कैलिफोर्निया के गवर्नर का कार्यालय एक बयान में कहा, यह बहु-राज्य प्रतिबद्धता अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के उस अभूतपूर्व निर्णय के जवाब में राज्यपालों की प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है जो आधी सदी से बरकरार एक संवैधानिक अधिकार को छीनने के लिए है।

उन्होंने कहा, व्यापक निर्णय का मतलब है कि आधे से अधिक देश में रोगियों के लिए जहां 33.6 मिलियन महिलाएं हैं, गर्भपात देखभाल अवैध या दुर्गम है।

तीनों गवर्नरों ने वीडियो संदेश भी जारी किए, नवीनतम निर्णय की निंदा की और इस विचार को साझा किया कि वेस्ट कोस्ट एक ऐसा स्थान बना रहेगा, जहां प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल सुलभ और संरक्षित होगी।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने कहा कि यह निर्णय उन अधिकारों और स्वतंत्रताओं को मिटाने की दिशा में एक विनाशकारी कदम है जो अमेरिकियों ने लंबे समय से लड़े थे।

उन्होंने कहा, यह वह अमेरिका नहीं है जिसे हम जानते हैं - और यह कैलिफोर्निया का तरीका नहीं है। कैलिफोर्निया ने महिलाओं के लिए खड़े होने और प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की रक्षा के लिए ओरेगन और वाशिंगटन के साथ मिलकर काम किया है।

न्यूजॉम ने कहा, हम किनारे पर नहीं बैठेंगे और हमारे राज्यों में प्रजनन देखभाल की तलाश करने वाले रोगियों या डॉक्टरों को आपराधिक अभियोजन से भयभीत होने की अनुमति नहीं देंगे। हम वापस जाने से इनकार करते हैं और हम अपने अधिकारों और हमारे मूल्यों की रक्षा के लिए नरक की तरह लड़ेंगे।

तत्काल प्रतिक्रिया के रूप में उन्होंने कैलिफोर्निया में रोगियों और स्वास्थ्य प्रदाताओं को अन्य राज्यों के कानूनों के आधार पर दीवानी मुकदमों से बचाने के लिए एक बिल पर भी हस्ताक्षर किए।

एबी 1666 बिल डॉक्टरों को कानूनी और वित्तीय दंड से बचाता है, यदि वे गर्भपात करने या राज्य के बाहर के रोगियों का इलाज करने के लिए अन्य राज्यों की यात्रा करते हैं।

कैलिफोर्निया राज्य से बाहर की प्रजनन आयु की लगभग 10.3 लाख महिलाओं के लिए गर्भपात का उपयोग करने वाला निकटतम राज्य बन गया है।

इस बीच, वाशिंगटन के गवर्नर जे इंसली ने पुष्टि की कि राज्य में गर्भपात पर कानून अपरिवर्तित है। उन्होंने कहा : वाशिंगटन राज्य गर्भपात देखभाल की जरूरत वाले हमारे राज्य में आने वाली प्रत्येक महिला की क्षमता और अधिकार की रक्षा करने की हमारी प्रतिबद्धता में शामिल है। हम पूरे देश में इस अधिकार को बहाल करने के लिए लड़ेंगे।

 

सॉर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News